महिलाओ के लिए ये भी हो सकते हैं बेस्ट करियर ऑप्शंस

आज के समय में अपने कैरियर के प्रति जितने सचेत पुरुष रहते हैं उतनी ही सचेत महिलाये भी रहती हैं. बीते सालो की तुलना में आज के समय में वर्किंग महिलाओ की संख्या बढ़ती ही जा रही हैं. वैसे तो महिलाओ के लिए भी हर क्षेत्र में करियर बनाना आसान हैं पर कुछ ऐसे कोर्सेस और ऐसी फ़ील्ड्स हैं जो महिलाओ के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती हैं जानिए कौन से हैं ये विकल्प :-

1) न्यूज़ रीडर :- दिन पर दिन बढ़ते मीडिया ने करियर के भी अनेक अवसर खोले हैं और अब युवतियां भी मीडिया में अपना करियर बनाने में आगे बढ़ रही हैं.किसी भी न्यूज़ चैनल के लिए न्यूज़ रीडर की भूमिका अहम होती हैं और न्यूज़ रीडर के तौर और अधिकतर युवतियों को ही नियुक्त किया जाता हैं.न्यूज़ रीडर महिलाओ के लिए एक अच्छी जॉब प्रोफाइल हैं.

2) पब्लिक रिलेशन :- किसी भी कंपनी की विज्ञप्ति को ब्रैंड बिल्डिंग के साथ समाचार पत्रो तक पहुँचाने का काम पब्लिक रिलेशन का होता हैं. इस क्षेत्र में महिलाओ के लिए करियर बनाने की सम्भावनाये अच्छी हैं.

3) इवेंट मैनेजमेंट :- किसी ही इवेंट को ऑर्गनाइस करने का काम इवेंट मैनेजर का होता हैं और महिलाओ के लिए यह जॉब काफी अच्छी होती हैं. इवेंट मैनेजर के तौर पर आपको इवेंट के वेन्यू से लेकर मेनू तक सभी का अरेंजमेंट करना होता हैं.

4) बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और आईटी :- ये दोनों क्षेत्र आज के समय के सबसे ज़्यादा पसंद किये जाने वाले कोर्स हैं और इस क्षेत्र के युवाओ की खॉसी मांग भी रहती हैं. यह क्षेत्र महिलाओ के लिए भी बेहद अच्छे होते हैं जिनमे वे करियर बना सकती हैं.

5) डिजाइनिंग :- डिजाइनिंग एक ऐसा कोर्स हैं जिनमे महिलाये काफी रूचि लेती हैं फैशन के लिए दौर में फैशन डिज़ाइनर्स की मांग भी बढ़ रही हैं.जोकि महिलाओ को एक सुरक्षित भविष्य भी दे सकता हैं.

Related News