सर्दी में इस्तेमाल करें सरसों का तेल, मिलेंगे ढेरों लाभ

आज हम आपको  बताते हैं सर्दी में सरसों के तेल के फायदे. जी हाँ, सरसों के तेल के कई फायदे होते हैं, खासकर सरसों का तेल सर्दी में ही लाभकारी होता है क्योंकि ये गर्म होता है. इसे आप खाने में भी लेते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है. इस तेल में आयरन, कैल्शियम, फैटी एसिड और बीटाकैरोटिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को मजबूती प्रदान करने में सहायक होती है. सर्दी में सरसों के तेल की मालिश आपको मजबूत बना सकती है. आइये जानते हैं इसके और भी फायदे.  

* त्वचा में ग्लों बढ़ाए: इसका उपयोग करने के लिए आप सरसों के तेल के साथ नारियल के तेले की बराबर मात्रा मिलाकर इससे पूरे शरीर की मसाज करें.  त्वचा साफ, सुंदर और मुलायम होने के साथ चमकार भी बनती है.

* लंबे बाल: सरसों के तेल में आयरल मैग्निशियम, कैल्शियम,बीटाकैरोटिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे बाल काले, घने और सुंदर होते है.   * वजन घटाए: सरसों के तेल में नियासिन,फोलेट, थियामाइन जैसे विटामिन्स पाए जाते हैं. इसका सेवन रोज करने से पाचन क्रिया को मजबूती मिलती है, जिससे पाचन क्रिया भी सही रहती है

* गठिया रोग से छुटकारा: सर्दी के समय में पैरों एवं जोड़ो में होने वाले दर्द से छुटकारक पाने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा सा कपूर डालकर हल्का सा गर्म कर लें.  इससे शारीरिक दर्द में फायदा मिलेगा.

* कमर दर्द: कमर के दर्द से निदान के लिए आप सरसों के तेल में थोड़ी सी हींग, अजवाइन, लहसुन की 2 या 3 कलियों को डालकर उबाल लें फिर इस तेल से कमर में मालिश करें.

* मच्छरों से बचाए: रोज रात को सोने से पहले पूरे शरीर में सरसों के तेल की मालिश कर लें, इसकी सुंगध से मच्छर दूर भाग जाते है.

सॉफ्ट ड्रिंक नहीं बल्कि पि रहे हैं जहर, हो जाएं सावधान

पिएं बिना शुगर की ब्लैक कॉफ़ी, नहीं होगी ये खतरनाक बीमारी

छोटी छोटी बिमारियों को खत्म करती खुशबूदार केसर

Related News