आज से शुरू कर दें खाना मेथी के बीज, होंगे गजब के फायदे

मेथी (Methi) के बीज को स्वास्थ्य के लिए सबसे लाभदायक कहा जाता है। यह अचार और करी के स्वाद को बढ़ाते हैं। इसी के साथ लोग इसे अन्य भी कई चीजों में इस्तेमाल करते हैं। वैसे केवल स्वाद के हिसाब से ही नहीं मेथी में (Benefits of Methi) औषधीय गुण भी होते हैं और इसी के चलते ये ब्लड शुगर के स्तर, हाई ब्लड प्रेशर, यूरिक एसिड के स्तर, बालों के झड़ने आदि को कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा यह एनीमिया का इलाज भी करते हैं। आप सभी को बता दें कि मेथी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, के, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, फाइबर और पानी होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेथी के बीज खाने के फायदे।

मेथी के बीज खाने के फायदे- * आपको बता दें कि यह भूख और पाचन शक्ति में सुधार करता है।

* यह डायबिटीज को कंट्रोल करता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर में सुधार करता है। यह बालों को झड़ने, सफेद बालों और यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। इसके अलावा रक्त के स्तर में सुधार करता है (एनीमिया का इलाज करता है) और रक्त को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है।

* यह वात के विकारों जैसे नसों का दर्द, लकवा, कब्ज, पेट में दर्द, सूजन, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द (पीठ दर्द, घुटने के जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन) के इलाज में फायदेमंद है।

* यह कफ की समस्याएं जैसे खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और मोटापे से राहत दिलाने में मदद करता है।

* इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि मेथी दाना की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल रक्तस्राव विकारों जैसे नाक से खून बहना, भारी मासिक धर्म आदि में नहीं करना चाहिए।

हरियाणा में कोविड प्रतिबंध 10 फरवरी तक बढ़ाया गया

कोविड अपडेट : आज भारत में 2.86 लाख नए मामले

भारत ने विस्तारित स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए फ्रांस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Related News