दिल को इस तरह से स्वस्थ रखेगा बेलपत्र

हम आपको बता दें बेल एक जड़ी-बूटी की तरह है। इसका हर हिस्सा तमाम स्वास्थ समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बेल में जहां कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं वहीं बेल पत्र में भी प्रोटीन, थायमीन, वि़टामिन बी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। अक्सर बेलपत्र का इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठानों के लिए ही किया जाता है लेकिन इनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं सहित अनेक बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

इस तरह आप भी बढ़ा सकते है शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली

यह है इसके फायदे 

जानकारी के अनुसार बेल दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए बेलपत्र का काढ़ा बनाकर हर रोज पीना चाहिए। इससे दिल हमेशा स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। मुंह के छालों से जल्दी राहत दिलाने में बेल बेहद असरदार होता है। इसके लिए बेल के गूदे को पानी में उबाल लें। अब पानी को ठंडा कर उससे कुल्ला करें।

शरीर में ब्लड फैट का रेगुलेशन ठीक करता है हरा चना

इन रोगों से भी होगा बचाव 

इसी के साथ खून साफ रहने से आप त्वचा से संबंधित तमाम रोगों से बच जाते हैं। इसके लिए बेल के पके हुए फल को शहद और शक्कर के साथ खाना शुरू करें। इससे खून भी बढ़ता है। शरीर में विटामिन सी कमी से स्कर्वी रोग होता है। बेल विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। इसका सेवन करने से स्कर्वी रोग से राहत मिलती है।

लगातार आ रही है खांसी तो कर लें यह उपाय

फैशन के दौर में बढ़ रहा मोज़े न पहनने का चलन, लेकिन जान लें नुकसान

28 साल की उम्र में लड़कियों में अक्सर होने लगती है ये बीमारी

Related News