रक्षक बने भक्षक, रेप नहीं कर सके तो महिला को थाने में जलाया जिन्दा

लखनऊ : यूपी में आये दिन हत्या, लूट खसोट और ज़िंदा जलाने के मामले सामने आते है. हम पुलिस को अपना रक्षक मानते है लेकिन यूपी में एक ऐसा मामला सामने आया है जहा रक्षक भक्षक बन गए. जहा पुलिस ने अपने पति को छुड़ाने आई महिला के साथ दुष्कर्म कर उसकी आबरू को तार तार कर दिया. बाराबंकी में पुलिसवालों द्वारा एक महिला को आग के हवाले करने का मामला सामने आया था. आज इलाज के दौरान उस महिला ने दम तोड़ दिया है. महिला का लखनऊ के एक हॉस्पिटल में उपचार किया जा रहा था.

क्या है पूरा मामला थाने आई महिला के साथ दुष्कर्म का प्रयास असफल होने पर बाराबंकी के कोठी थानाध्यक्ष ने अपने साथी दारोगा के साथ मिलकर उस महिला को थाने में आग के हवाले कर दिया. महिला अवैध हिरासत से अपने पति को छुड़ाने के लिए पुलिस की शरण में आई थी. लेकिन पुलिसवालों ने उसके साथ दुष्कर्म करने का प्रयास किया. जब वे असफल हुए तो महिला को जिन्दा जला डाला. झुलसी अवस्था में महिला को जिला अस्पताल में लेकर गए. पीड़िता की हालत गंभीर होने की वजह से उसे लखनऊ भेजा गया जहा उपचार के दौरान पीड़िता ने अपनी अंतिम साँसे ली. पुलिस अधीक्षक ने आरोपी थानाध्यक्ष व दारोगा को निलंबित कर उनके खिलाफ जांच के आदेश जारी कर दिए है.

जलती हुई थाने से बाहर आई पीड़िता सोमवार को बाराबंकी के कोठी थाने के सामने आग से लिपटी महिला को देख भूचाल आ गया. आग की लपटों में घिरी महिला तड़पती हुई बाहर आई. लोगों ने आग को बुझाया और थाने के सिपाही हीरा यादव व पंकज द्विवेदी ने महिला को उसके छोटे पुत्र नीरज के साथ अस्पताल ले गए.

पीड़िता गढ़ा बसंतपुर निवासी है. यह महिला आंगनबाड़ी कार्यकत्री नीतू द्विवेदी है. इसके पति राम नारायण द्विवेदी को कोठी पुलिस कल सुबह दस बजे से अवैधानिक रूप से कब्जे में ले रखा था. सोमवार सुबह वह अपने पुत्र नीरज के साथ पति को हिरासत से बहार लाने के लिए थाने पहुंची थी.

पीडि़त नीतू ने जानकारी दी कि जब वह एसओ के पास पहुंची तो उससे पति को छोडऩे के लिए एक लाख रुपये मांगे. महिला ने जब कहा की वह पैसे नहीं दे सकती तो पुलिस ने सोने की चेन और अंगूठी छीन ली. इसके बाद महिला के साथ बलात्कार का प्रयत्न किया. विरोध करने पर दोनों ने पेट्रोल डालकर मुझे आग के हवाले कर दिया. भाग कर थाने के गेट पर पहुंची जहां आस पास के लोगो ने आग बुझाने का प्रयास किया.

SO और SI निलंबित जिला और पुलिस प्रशासन ने घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस ने मामले को गंभीर रूप से लिया. इसे पुलिस अधीक्षक अब्दुल हमीद, एएसपी शफीक अहमद सीओ तौकीर अहमद खान ने थाने पहुंचकर घटना स्थल पर जांच की और लोगो के बयान दर्ज किये. जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्रा एएसपी ज्ञानंजय सिंह ने पीड़िता से मुलाक़ात की.

जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने नीतू के पुत्र आशीष कुमार की शिकायत पर एसओ राय साहब यादव सहित एसआइ अखिलेश कुमार राय पर उत्पीडऩ, जान से मारने की धमकी और आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने की धाराओं के साथ शिकायत दर्ज करवाई है. जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि एसओ और एसआइ को निलंबित कर दिया गया है. पीडि़ता का पुत्र एक दैनिक समाचार पत्र में क्षेत्रीय संवाददाता के रुप में काम करता है.

अवैधानिक गिरफ्तारी  दो दिन पूर्व कोठी क्षेत्र में हत्या के मामले में पुलिस ने तीन लोगों पर हत्या के प्रयास में मुकदमा दायर किया था. पुलिस का कहना है कि जिन पर मुकदमा दर्ज है उनमें से दो  लोगो का सम्बन्ध शिवनारायण से हैं. इस कारण पूछताछ के लिए उन्हें थाने ले जाय गया.

Related News