बैंकों ने उपभोक्ताओं को एक बार फिर दिया झटका

नई दिल्ली : एक अहम फैसला लेते हुए SBI, ICICI, और एक्सिस बैंक ने घोषणा की है कि अब खाता धारकों को तय सीमा से ज्यादा बार कैश ट्रांजेक्शन करने पर चार्ज देना होगा. इसके अलावा अन्य सेवाएं जो अब तक फ्री थी उन पर भी बैंक अब चार्ज लेगा. जानकारी सामने आयी है कि निकट भविष्य में अन्य बैंक भी इस तरह का नियम लागू कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि बैंक लोगों को कैश ट्रांजेक्शन के प्रति हतोत्साहित करना चाहती है.

अगले वित्तीय वर्ष में अप्रेल से SBI अपने सेविंग बैंक अकाउंट में केवल 3 बार फ्री में कैश जमा करने कि सुविधा देगा इसके बाद किये जाने वाले हर लेन-देन पर सर्विस टैक्स बैंक द्वारा ग्राहकों से वसूला जायेगा.

वहीं चालू खाते के लिए अधिकतम चार्जेज 20 हज़ार रुपये तक हो सकते हैं. इसके अलावा अब SBI खाता धारकों को अपने खाते में मिनिमम अमाउंट भी रखना अनिवार्य होगा. ऐसा ना किये जाने पर आपको पेनल्टी भरना पड़ सकती है. एक ही महीने में किसी अन्य बैंक के ATM द्वारा तीन बार से अधिक कैश निकालने पर 20 रुपये का चार्ज बैंक वसूलती है. वहीं अगर SBI के एटीएम से 5 से ज्यादा ट्रांजेक्शन किया जाता है तो 10 रुपये का चार्ज आपको अदा करना होगा.

लेकिन अगर आपके खाते में 25 हज़ार से ज्यादा की राशि जमा है तो SBI के एटीएम से पैसे निकालने पर आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. और अगर आप 1 लाख से अधिक की राशि अपने खाते में रखते हैं तो आपको अन्य किसी बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. 

25 हज़ार से कम रुपये रखने पर आपको हर तीसरे महीने 15 रुपये MMS चार्ज के रूप में बैंक को देने होंगे. लेकिन बैंक 1000 रुपए तक के यूपीआई/यूएसएसडी ट्रांजेक्शंस पर कोई चार्ज नहीं लेगा।

सिक्कों और फटे पुराने नोटों का विनिमय आसान

जीएसटी रिटर्न का विलम्ब शुल्क लौटाएगी सरकार

50 हजार से अधिक के लेनदेन पर लागू हुआ नया नियम

Related News