बान की मून आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैः इजरायली प्रेसीडेंट

काहिरा: इजरायल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहूू ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। मून पर यह आऱोप उनकी उस टिप्पणी के बाद लगा है, जिसमें उन्होने फिलिस्तिनियों पर चर्चा करते हुए कहा था कि पश्चिमी तट के कब्जे वाले क्षेत्र के दबाए गए लोगों के साथ स्वाभाविक है कि वह दमन के विरूद्ध आवाज उठाए।

यूएन की सुरक्षा परषद् की बैठक में मून ने फिलिस्तिनियों द्वारा इजरायलियों पर छुरे से वार की निंदा की थी, किंतु साथ ही यह भी कहा था कि कब्जे वाले लोगो द्वारा अपने आपको दबाए जाने के विरुद्ध अपनी आवाज उठान स्वभाविक है। पिछले वर्ष अक्टूबर के बाद से पश्चिमी तट के कब्जे वाले क्षेत्र के संघर्ष में 153 फिलीस्तीनी और 28 इजरायली मारे गए थे।

बेंजामिन ने कहा कि आतंकवाद का कोई औचित्य नही है। मून ने अब तक अपने शब्दों के चयन में सावधानी बरती थी, लेकिन अब लगता है कि वो अपना पद छोड़ने से पहले अधिक सफाई से बात करना चाहते है। सोमवार को छुरेबाजी में एक महिला की मौत हो गई थी। पिछले 10 दिनों में यह तीसरी घटना है। इजरायल के सुरक्षा गार्ड ने दो फिलिस्तिनियों को मार गिराया। उनका कहना है कि मारे गए लोगों में अधिकतर हमलावर थे।

Related News