CWG के शुभारम्भ में दिखी ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति

नई दिल्ली: आज बुधवार को भारतीय समयानुसार करीब साढे़ तीन बजे ऑस्ट्रेलिया के क्ववींसलैंड में उद्घाटन समरोह के साथ ही 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का शुभारम्भ हो गया. उद्घाटन समारोह में ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति की झलक दिखाई दी. उल्लेखनीय है कि उद्घाटन कार्यक्रम की भव्यता ने दुनिया भर के खेलप्रेमियों को मंत्र मुग्ध कर दिया.इस दौरान मंच पर वालेस के प्रिंस के अलावा कॉमनवेल्थ खेलों के चेयरमैन लुइस मार्टिन सहित और कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

आपको जानकारी दे दें कि 71 कॉमनवेल्थ देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें 19 खेलों के तहत 275 स्पर्धाओं का आयोजन होगा . ये खेल बुधवार से शुरू होकर 15 अप्रैल तक चलेंगे. भारत का 218 सदस्यीय दल भी 15 प्रतिस्पर्धाओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगा.

देश के लिए गर्व का विषय है कि बैटमिंटन स्टार पीवी सिंधु 'परेड ऑफ दे नेशन' में भारतीय दल की ध्वजवाहक बनीं. उद्घाटन समारोह में करीब 4000 कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे . मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये अभी तक का सबसे महंगा कॉमनवेल्थ गेम्स होगा. पूरे इवेंट पर करीब 2 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 100 बिलियन रुपये) खर्चा होगा.यह भी पहली बार होगा कि जब महिलाओं और पुरुषों के बराबर इवेंट्स होंगे आज तो ठीक लेकिन कल से इन खेलों का आकर्षण बढ़ जाएगा.

 

यह भी देखें

CWG 2018: कुछ ही देर में उद्घाटन समारोह, पीवी सिंधु होंगी ध्वजवाहक

कॉमनवेल्थ का रंगारंग आगाज़ आज से

 

Related News