सावधान : ATM उपयोगकर्ताओं को बैंकों ने दिया है बहुत बड़ा झटका

नई दिल्ली : एटीएम उपयोगकर्ताओं को बैंकों ने बहुत बड़ा झटका दिया है. यह बिलकुल सही बात है अब अगर आप एटीएम से पैसा निकालेंगे तो आपको इसके लिए शुल्क देना होगा. आज से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर और हैदराबाद में अगर आप अपने बैंक के एटीएम का महीने में पांच बार से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे, तो हर बार का 20 रुपये चार्ज देना होगा. यदि, आप अपने बैंक के अलावा किसी दूसरे बैंक एटीएम से पैसा निकालेंगे तो आप एक महीने में केवल 3 बार ही फ्री ट्रांसेक्शन कर पाएंगे. पहले आप अन्य किसी भी बैंक से 5 बार तक फ्री पैसे निकाल सकते थे. 
अब पैसा निकालने के लिए ही नहीं पांच से ज्यादा बार एटीएम का प्रयोग करते हुए आप बैलेंस इंक्वायरी भी करते हैं तो भी आपको इसके लिए शुल्क देना होगा. यानि कि जो पांच बार आपको फ्री ट्रॉंजक्शन दिए जा रहे हैं इसमें बैलेंस की जानकारी के लिए किया जाने वाला इस्तेमाल भी शामिल है. 
रिजर्व बैंक के नए दिशानिर्देशों के अनुसार यह शुल्क लागू किया जा रहा है. इन निर्देशो के अनुसार जिन बैंकों में ग्राहक का बचत या चालू खाता है, उनके एटीएम से भी महीने में पांच बार ही नि:शुल्क लेनदेन किया जा सकेगा. आपका बैंक चाहे तो आपको लुभाने के लिए छूट दे सकता है. रिजर्व बैंक ने इस साल अगस्त में जारी अधिसूचना में कहा था, ‘‘एटीएम के उंचे औसत, बैंक शाखाओं व ग्राहकों के पास मौजूद भुगतान के वैकल्पिक स्रोतों के मद्देनजर अन्य बैंकों के एटीएम से मासिक नि:शुल्क लेनदेन की सीमा पांच से घटाकर तीन की जा रही है. इनमें वित्तीय और गैर वित्तीय दोनों प्रकार का लेनदेन शामिल होगा.’’

Related News