एटीएम यूजर्स हो जाए सावधान, अकाउंट से गायब हो सकते है पैसे

नई दिल्ली: अगर आप एटीएम धारक है तो सावधान हो जाइए क्योंकि इन दिनों कुछ जालसाजों का एक दल सक्रिय रूप से काम कर रहा है . यह गिरोह आपके एटीएम आपके अकाउंट से सारी राशि कब हवा कर देंगे आपको पता ही नहीं चलेगा. मामला फूलपुर का है. यहाँ  कोतवाली पुलिस की हिरासत में आये दो अपराधियो से ऐसी जानकारी मिली जिससे  पुलिस के होश फाख्ता हो गए. इस जानकारी ने बैंक अधिकारियों को भी चकित कर दिया. एटीएम उपयोगकर्ता तब तक एटीएम के सामने से न हटे जब तक स्क्रीन पर वेलकम लिखा ना दिखाई दे. अगर ऐसा नहीं हो तो पुनः एटीएम कार्ड डालकर गलत कोड डाल दे. ऐसा करने से एटीएम में आपकी राशि सुरक्षित हो जायेगी.

फूलपुर कोतवाल तेजबहादुर सिंह साथियो के साथ सोमवार की सुबह क्षेत्र के दौरे पर निकले थे.  दौरे के समय पुलिस का ध्यान दो संदिग्ध युवको पर गया, दोनों युवक भोरमऊ गांव के बाहर पुलिया के पास संदिग्ध स्तिथि में खड़े थे. पुलिस ने जब उनकी चेकिंग की तो तमंचा, कारतूस और चाकू मिला. पुलिस ने  दोनों को हिरासत में लेकर थाने ले गयी. पूछताछ में पता चला की दोनों युवक एटीएम गिरोह के सदस्य है. इनमें पवई थाना क्षेत्र के बहिरापारा गांव निवासी प्रमोद यादव और इसी थाना क्षेत्र के कछरा गांव का नीरज यादव संलग्न है. दोनों ने एटीएम से पैसे गायब करने  की प्रक्रिया जब सबको बताई तो पुलिस के पेरो से जमीन खिसक गयी मानो. 

ऐसे करते थे पैसे गायब 

जालसाज अब तक माहुल, पवई और अंबारी बाजार के एटीएम से कई लोगों के खातों से 50 हजार से अधिक रुपए उड़ाने में सफल हो चुके है.  पुलिस ने बताया की अपराध को अंजाम देते समय इन्हे यूबीआई सिकरौर के एटीएम में लगे सीसीटीवी में कैद कर लिया गया था. पुलिस ने दोनों का चालान कर गैंग के अन्य लोगो की जांच में लग गयी है. अपराधी किसी भी एटीएम के ऊपर बाएं तरफ कोने में बने कैंसिल वाले बटन को दबाकर मशीन को बाधित कर देने के पश्चात वही खड़े रहते है.  उस दौरान कोई दूसरा व्यक्ति रुपए निकालने के लिए जब कार्ड और पासवर्ड डालता है तो रुपये नहीं निकलते है. 

ऐसे में जालसाज मशीन सही से काम कर रही या नहीं ये देखने का बहाना बना कर अपना कार्ड उल्टा कर मशीन में डाल देते हैं. वे कैंसिल वाले बटन को फिर से दबा देते है जिससे एटीएम सक्रिय हो जाता है.  ऐसे में किसी कस्टमर  द्वारा निकालने के लिए भरी गई धन राशि बाहर निकल आती है. जब तक आपको इसकी खबर लगती जालसाझ फरार हो जाते.

इस तरह बरते सावधानी 

यूबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक शैलेश कुमार सिंह ने एटीएम का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं से कहा कि मशीन में लगी हरे रंग की बत्ती पर ध्यान देना चाहिए.  उन्होंने जानकार दी कि यदि एटीएम की हरे रंग बत्ती न जले और मशीन से रुपया न निकले तो भांप ले की कोई गड़बड़ हो सकती है.  इसके अलावा यदि कोड डालने के बाद भी रुपया न निकले तो क्लीयर वाला बटन दबा दें। ऐसा कर एटीएम धारक खुद को सुरक्षित रख सकती है क्यूंकि ऐसे मामलो में सावधानी ही सुरक्षा है. 

Related News