वायु सेना के विमान से लौटे करीब 2,000 भारतीय

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना के विमान से शनिवार रात से अब तक काठमांडू से 1,935 भारतीय नई दिल्ली पहुंचे हैं। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कार ने बताया कि खराब मौसम के बावजूद सेना ने 'ऑपरेशन मैत्री' जारी रखा। उन्होंने कहा, "अब तक आईएएफ अपने 12 विमानों से 1,935 भारतीयों को काठमांडू से लाया है। 
आईएएफ ने पिछली रात कठिनाईयों के बावजूद अभियान जारी रखा।" काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास का हवाला देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारतीयों को बस द्वारा नेपाल के पहाड़ी इलाके पोखरा से बिहार के रक्सौल लाया जाएगा। उन्होंने कहा, "काठमांडू से आज दिल्ली के लिए 14 विमानें संचालित होंगी।" काठमांडू से सी-17 विमान 291 यात्रियों को लेकर सुबह करीब 6.30 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुआ। 
इधर, नेपाल में सोमवार को भी झटके महसूस किए जा रहे हैं और इसको देखते हुए आईएएफ की रैपिड एक्शन मेडिकल टीम दवाईयों और अन्य उपकरणों के साथ काठमांडू हवाईअड्डे से दूर लागनखेल में अपनी एक सहायता इकाई को तैनात करने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया, "तीन चिकित्सक और 25 नर्स केंद्र में मौजूद रहेंगे।" मेडिकल की छह टीमें और एक इंजीनियर कार्य बल भी सोमवार को नेपाल के लिए रवाना हो रही है।

Related News