यदि आखों को रखना है सुरक्षित, तो बचे इन चीजों से

आखें हमारे शरीर का अभिन्न अंग होती है. इसकी सुरक्षा हमारी सब से बड़ी प्राथमिकता होनी चाहिए. इन दिनों छोटे छोटे बच्चो को भी चश्मा लग रहा है और नेत्र सम्बंधित बीमारियां हो रही है. यदि आप अपनी आखों को सुरक्षित बनाए रखना चाहते है तो यह चीजे करने से खुद को बचाये.

1. कम प्रकाश में, लेटे. लेटे व चलते वाहन में पढ़ना आँखों के लिए बहुत हानिकारक हैं. इसलिए हम आप को सलाह देंगे कि आप पर्याप्त प्रकाश में बैठ कर ही पढ़ाई लिखे करे. 

2. मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, कम्प्यूटर आदि की स्क्रीन को अधिक समय तक लगातार देखने से आखों को नुक्सान पहुचता हैं. इन उपकरणों पर काम करते समय बीच बीच में आखों को आराम देना ना भूले. 

3. हेयरड्रायर के उपयोग से भी आँखों को बहुत नुकसान होता है. इसलिए अगली बार से बाल सुखाने के लिए हेयरड्रायर की बजाय नरम तोलिये का उपयोग करे. 

4. आँखों को चौंधिया देने वाले अत्यधिक तीव्र प्रकाश में देखना, ग्रहण के समय सूर्य या चन्द्रमा को देखना आँखों को हानि पहुँचता है. यदि ऐसी परिस्थिति में आपका बहार जाने का काम पड़े तो काले चश्मे से आखों को कवर करना ना भूले. 

5. सूर्योदय के बाद सोये रहने, दिन में सोने और रात में देर तक जागने से आँखों पर तनाव पड़ता है और धीरे-धीरे आँखों की रोशनी कम तथा वे रुखी व तीखी होने लगती है. इसलिए आज से ही समय पर सोना और उठना प्रारम्भ कर दे. 

6. तेज रफ्तार की सवारी के दौरान आँखों पर सीधी हवा लगने से वायु के वेग को रोकने एवं ज्यादा देर तक रोने आदि से आँखें कमजोर होती है. यदि आप बाइक पर ज्यादा सफर करते हैं तो हम आप को चस्मा या उस से बेहतर हेलमेट पहनने की सलाह देंगे.

7. सिर पर कभी भी गर्म पानी न डालें और न ही ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोया करें.

8. खट्टे, नमकीन, तीखे, पित्तवर्धक पदार्थों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

Related News