जन्मदिन विशेष : जब अनुष्का बनी जगत जननी

अनुष्का शर्मा एक मॉडल और बॉलीवुड फिल्म उद्योग की एक अभिनेत्री है. इन्होने अपना अभिनय का सफर 2008 मे प्रदर्शित हिन्दी फिल्म "रब ने बना दी जोड़ी" के साथ शुरु किया था जो आदित्य चोपड़ा द्वारा बनाई गई थी.

इसके बाद उन्होंने अपनी श्रुति कक्कड द्वारा बनाई गई फ़िल्म "बैंड बाजा बारात" के लिए काफ़ी सराहा गया. दोनों ही फ़िल्मों ने इन्हें फ़िल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन दिलाया. उनका जन्म 1 मई 1988 को बैंगलूरू में हुआ था.

पारिवारिक जीवन -

शर्मा का जन्म बैंगलोर में हुआ था परन्तु उनके माता-पिता गढ़वाल, उत्तराखंड के रहने वाले है. उनके पिता, कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी अफसर है और माँ आशिमा शर्मा एक गृहणी है.

उनके बड़े भाई कारनेश जो पहले राज्य-स्तरीय क्रिकेटर थे अब मर्चंट नेवी में कार्यरत है. इन्होने अपनी पढ़ाई आर्मी विद्यालय से की है और माउन्ट कारमेल कॉलेज, बैंगलोर से कला में डिग्री ली है. बाद में वह मुंबई में अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत करने आ गई.

करियर -

शर्मा कहती है की शुरुआत में वह मॉडलिंग जगत में नाम कमाना चाहती है और फ़िल्मों की ओर खास आकर्षित नहीं थी. उन्होंने अपना मॉडलिंग करियर लैक्मे फैशन विक में वेंडेल रोड्रिक्स के लेस वंप्स शो की मॉडल के रूप में किया और रोड्रिक की स्प्रिंग समर 07 कलेक्शन के लिए मुख्य मॉडल के रूप में चुनी गई.

इसके बाद उन्होंने सिल्क एंड शाइन, विस्पर, नाथेला ज्वेलरी और फियाट पालियो के प्रचारों में काम किया है. उनका अभिनय में पहला किरदार आदित्य चोपरा की रब ने बना दी जोड़ी (2008) में शाहरुख खान के विपरीत था. उनके अभिनय को काफ़ी सराहा गया.

फ़िल्म को समीक्षकों ने भी काफ़ी सराहा और वह एक ब्लाकबस्टर हिट बात गई. उनकी दूसरी फ़िल्म बदमाश कंपनी, जिसे यश राज फ़िल्म ने निर्मित किया था, को 7 मई 2010 को रिलीज़ किया गया. 2010 में शर्मा ने यश राज फ़िल्म्स के साथ अपनी तीन फ़िल्मों का सौदा बैंड बाजा बारात के साथ पूरा किया जिसे मनीष शर्मा ने बनाया था और रणवीर सिंह इसमें प्रमुख भूमिका में थे.

उसके बाद अनुष्का के अगली फिल्म PK जो की 19 Dec 2014 को रीलीज़ हुई थी. इस फिल्म ने काफी हद तक बॉलीवुड में अपनी चर्चा के किस्से बटुरे. PK फिल्म में अनुष्का ने एक जर्नलिस्ट जगत जननी का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन पर कई सारे लुक टेस्ट किए गए थे. उनके इस किरदार को लोगो दवारा काफी सराहा गया था. यदि 2015 की बात करे तो अनुष्का की NK10 मूवी आई थी जिसमे अभिनेता के तौर पर नील भूपलम और दर्शन कुमार थे.

2015 में और भी अनुष्का की मूवी रीलीज़ होने वाली है जिसमे से "बॉम्बे वेलवेट" और "दिल धड़कने दो" फिल्म के नाम आये है. इन सभी फ़िल्म को अच्छी समीक्षा मिली और फ़िल्म सफल रही, अनुष्का शर्मा के अभिनय की भी तारीफ हुई. यह अक्सर नोट किया गया है कि ये फ़िल्म अनुष्का के फ़िल्मी करियर के लिए प्रमुख रही है, क्योंकि इसने उनको काफ़ी पहचान दिलाई.

Related News