नाक दबाने से मुंह खुल जाएगा - अन्ना हजारे

आगरा : यहां के शहीद स्मारक पर हुई जन सभा में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने किसानों की समस्याओं के साथ इनसे जुड़े संगठनों का जिक्र कर कहा कि किसान संगठन भी खुद को बड़ा दिखाने के चक्कर में लगे हैं . उन्होंने कहा कि सरकार कोई भी हो, नाक दबाने से मुंह खुल जाएगा.

उल्लेखनीय है कि इस जन सभा में युवाओं को सम्बोधित कर अन्ना ने चरित्र निर्माण पर ध्यान देने, आचार-विचार शुद्ध रखने, त्याग करने, निष्कलंक जीवन जीने की युवाओं को सलाह दी. उन्होंने युवाओं को अपनी नकल नहीं करने की सलाह देकर कहा कि शादी करो ,परिवार बढ़ाओ और समाज और देश को अपना बनाओ. अन्ना ने कहा कि वे आंदोलनों के जरिए अब तक सरकारों से आठ कानून बनवा चुके हैं. इसमें आरटीआई संबंधी कानून सबसे उपयोगी साबित हुआ है. लोकपाल को पहले मनमोहन सरकार और फिर मोदी सरकार ने कमजोर किया.

बता दें कि इस सभा में अन्ना ने कहा वर्तमान की सरकारें प्रकृति से छेड़छाड़ कर विकास में विश्वास रखती है. इससे नुकसान हो रहा है. प्रदूषण बढ़ रहा है.कैंसर जैसी बीमारियां बढ़ रही है. सरकार रोजगार की बात करती हैं, लेकिन युवाओं को रोजगार दिलाती नहीं हैं. इस मौके पर उन्होंने अपने गांव के हाईस्कूल पास युवक का उदाहरण दिया जो स्वरोजगार से 45 हजार रुपये प्रति माह कमाता है. अन्ना ने अपना पूरा जीवन, गांव, समाज और देश के लिए बताते हुए प्रस्तावित आंदोलन को सफल बनाने के लिए केंद्रीय कमेटी में इस बार पूर्व सैनिकों को भी शामिल किया है. इसमें 22 राज्यों के लोग शामिल हैं.अन्ना ने कहा आंदोलन के दौरान शादीशुदा लोग जेल नहीं जाएंगे, क्योंकि उनकी पत्‍‌नी और बच्चे हैं. सभा का संचालन गांव चौहटना के पूर्व सैनिक राजेंद्र सिंह ने किया .

यह भी देखें

किसने किया वरुण गांधी को लेकर बड़ा खुलासा

रामलीला मैदान पर फिर अन्ना का अनशन

Related News