अन्ना हजारे ने दी आंदोलन की चेतावनी

लातूर: सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों से ज्यादा उद्योगपतियों का शुभचिंतक बताते हुए भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ आंदोलन चेतावनी दी है। मंगलवार को एक विशेष भेंट में अन्ना ने कहा कि यदि मोदी सरकार ने भूमि विधेयक में किसानों के हितों की रक्षा नहीं की तो वे देशभर में जेल भरो आंदोलन चलाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि सरकार इसके बाद भी नहीं मानेगी, तो उन्हें 2011 की तरह अनशन करना पड़ेगा। यदि ऐसा हुआ तो फिर सरकार को मांगों की ओर ध्यान देना होगा और विधेयक में जरूरी बदलाव करना होगा। 

अन्ना हजारे ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उनसे किसानों के पक्ष में जरूरी बदलाव करने का अनुरोध किया है। इसका उन्हें कोई जवाब नहीं मिला है। उम्मीद है कि सरकार इस दिशा में जरूर कोई कदम उठाएगी।

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे का यह मानना है कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहतर काम कर रहे हैं। हजारे ने कहा, 'मेरा मानना है कि महाराष्ट्र की सरकार केंद्र सरकार की तुलना में बेहतर काम कर रही है। फड़नवीस सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं। मेरा राजनीतिक दलों से कोई लेना-देना नहीं है। बहरहाल उनकी सरकार के कुछ निर्णय सराहनीय हैं।' उन्होंने कहा कि लोगों का काम तय सीमा के अंदर नहीं किए जाने पर सरकारी अधिकारियों को दंडित करने के लिए सेवा का अधिकार अधिनियम लाना भी तारीफ के काबिल है।

Related News