वित्तीय दुनिया के जादूगर अनिल अंबानी हुए 57 साल के

भारत की नामी कंपनी व व्यावसायिक ग्रुप रिलायंस के लीडर और बिज़नेस की दुनिया के बेताज बादशाह अनिल अंबानी आज अपना 57वां  जन्मदिन मना रहे है. अपनी ज़िन्दगी को शाही अंदाज़ में जीने वाले रिलायंस ग्रुप के संस्थापक अनिल अंबानी का जन्म 4 जून, 1959 को हुआ था. उन्होंने बिज़नेस की दुनिया में अपना नाम कमाया. अक्तूबर 2007 को वे विश्व के सबसे धनि व्यक्तियों में छठवे स्थान पर थे.

परिवार

अनिल के स्वर्गीय पिता धीरूभाई अंबानी ने भारत के सबसे बड़े बिज़नेस परिवार रिलायंस ग्रुप की नीव रखी थी. अनिल की माता कोकिलाबेन अंबानी है. अनिल अंबानी ने अपने समय की मशहूर अदाकारा टीना मुनीम के साथ विवाह किया था. अनिल के दो पुत्र है जय अनमोल और जय अंशुल.

करियर

अनिल अंबानी ने अपने करियर की शुरुवात रिलायंस ग्रुप के सहायक प्रमुख कार्यकारी अधिकारी के रूप में 1983 में की. पूंजी बाजार में अनेक वित्तीय अच्छे बदलाव लाने का आधार माना जाता है. रिलायंस को विदेशी वित्तीय बाजारों से लगभग 2 अरब अमरीकी डॉलर एकत्रित करने का उत्कृष्ट कार्य अनिल अंबानी ने ही किया था. उन्हें एक वित्तीय जादूगर भी माना जाता है इसकी वजह थी जनवरी 1997 में 100 में वर्षीया एकयंकी बांड निर्गम के साथ जो एक उच्चतम बिन्दु था. रिलायंस समूह भारत के प्रमुख क्षेत्रो में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है जिनमे वस्त्र, पेट्रोलियम, पेट्रोरसायन, बिजली और दूरसंचार कंपनी शामिल है . रिलायंस ग्रुप को तरक्की के आसमान पर पहुचाने का श्रेय अनिल अंबानी को ही जाता है.

अवार्ड्स

बॉम्बे मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा अक्तूबर 2002 में 'दशक के उद्यमी पुरस्कार' से नवाजा गया. सितंबर 2003 में 'एमटीवी यूथ आइकोन ऑफ़ दी इयर' से सम्मानित किये गए. 2004 के लिए प्रतिष्ठित प्लेत्ट्स ग्लोबल एनर्जी अवार्ड्स हेतु सीईओ ऑफ़ दी इयर का ख़िताब अपने नाम किया. टाइम्स ऑफ इंडिया टीएनएस चुनाव द्वारा वर्ष 2006 के लिए बिज्नेस्मन ऑफ़ दी इयर चुने गए.

 

Related News