गिव इट अप अभियान से जुड़े अमिताभ, छोड़ी अपनी गैस सब्सिडी

आजकल टीवी और रेडियो पर गैस सिलेंडर की सब्सिडी को छोड़ने के लिए कई सारी मुहीम चलायी जा रही है जिससे की गरीब और असमर्थ परिवारो को मुफ्त में रसोई गैस उपलब्ध करायी जा सके. इस देशव्यापी मुहीम से अब बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन भी जुड़ गए है. अमिताभ बच्चन ने भी रसोई गैस पर दी जा रही सब्सिडी को छोड़ दिया है. इसका मतलब ये हुआ की अमिताभ अब एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर ही खरीदेंगे. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा समर्थ लोगों से सब्सिडी को छोड देने की अपील पर अमिताभ ने निर्णय लिया है.

दरअसल पेट्रोलियम मंत्रालय के गिव इट अप अभियान से जुड़ने पर अमिताभ ने अपनी सब्सिडी छोड़ने का फैसला किया है. गिव इट अप अभियान के तहत जो लोग बाजार भाव पर एलपीजी खरीदने में समर्थ हैं, वे अपने एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी को छोड सकते हैं. भारतीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बताया की, बच्चन जी के इस उदारता भरे कदम से प्रभावित होकर लोग निश्चित रुप गिव इट अप अभियान से जुड़ेंगे जिसका मुख्य उद्देश्य उन गरीब परिवार को एलपीजी उपलब्ध करना है जो की इसे खरीदने में असमर्थ है.

खबरों की माने तो मोदी द्वारा 27 मार्च को इस मुहीम की शुरुआत की गयी थी और अब तक 30 लाख से अधिक लोग अपनी सब्सिडी छोड चुके है. भारत में उपभोक्ता एक साल में लगभग 8 सिलेंडर का उपयोग करते हैं और औसत सब्सिडी 200 रुपये प्रति सिलेंडर है तो जिससे बचत की रकम लगभग 480 करोड रुपये होती है जो की एक बड़ी राशी है. हल ही में मोदी ने यह भी वादा भी किया कि इस मुहीम से बचने वाले पेसो का उपयोग कुछ गरीब परिवारो को रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध करने में किया जायेगा .

Related News