आज उत्तराखंड आएंगे अमित शाह, बारिश से हुए नुकसान का लेंगे जायजा

देहरादून: आज शाम गृहमंत्री अमित शाह उत्तराखंड जाएंगे। राहत बचाव कार्य की समीक्षा बैठक करेंगे। NDRF के साथ सभी एजेन्सी के अफसर मौजूद रहेंगे। मौजूदा स्थिति पर नजर होगी, केंद्र ने प्रदेश सरकार को हर संभव सहायता देने का वादा भी किया है। वहां वे देर शाम मुख्यमंत्री, उत्तराखंड के अफसरों, ITBP, NDRF के अफसरों के साथ मीटिंग करेंगे। कल राज्य के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का एरियल सर्वे करेंगे तथा वर्षा एवं लैंड स्लाइड से हुई हानि का निरीक्षण लेंगे।

वही उत्तराखंड में आफत की बारिश से कुमाऊं मंडल में तबाही मची। इस आपदा में अब तक 42 व्यक्तियों की जान जा चुकी है। इसमें सबसे अधिक 29 व्यक्ति नैनीताल जनपद से हैं। वर्षा से काली, गोरी, सरयू, गोमती, शारदा, कोसी एवं गौला नदियां उफान पर हैं। कुमाऊं में छह हाईवे सहित 92 स्‍टेट हाईवे बंद हैं। राहत एवं बचाव कार्य जारी है। सीएम धामी ने वर्षा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया तथा प्रभावित व्यक्तियों से चर्चा की जिससे क्षति का आकलन किया जा सके। उन्होंने प्रदेश में बीते दो दिनों में वर्षाजनित घटनाओं में मारे गए व्यक्तियों के परिजन को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का भी ऐलान किया।

इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने भी फोन पर धामी से चर्चा की तथा हालात का जायजा लिया तथा हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ कुमाऊं इलाके में वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने गए पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि नैनीताल के काठगोदाम एवं लालकुआं तथा ऊधम सिंह नगर के रुद्रपुर में सड़कों, पुलों तथा रेल पटरियों को हानि पहुंची हैं। कुमार ने कहा कि क्षतिग्रस्त पटरियों को ठीक करने में कम से कम चार-पांच दिन लगेंगे।

Twitter भी हुआ हिन्दू विरोधी ? सस्पेंड किए बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हुए हमलों को दिखा रहे हैंडल्स

आज है ‘विश्व सांख्यिकी दिवस’, जानिए इसका इतिहास

PM मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, जानिए क्या है इस स्थल का गौतम बुद्ध कनेक्शन

Related News