अमित शाह ने पार्टी का पुनर्गठन किया, बनाए 18 नए विभाग

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पीएम के करीबी अमित शाह ने पार्टी के पुनर्गठन का कार्य कल सम्पन्न किया. इसमें अमित शाह ने विश्वासपात्र लोगो को महत्वपूर्ण विभागों की कमान सौपी जिसमे विनय सहस्त्रबुद्धे, कैलाश विजयवर्गीय और एमजे अकबर का नाम शामिल है.अमित शाह ने पार्टी के चहुमुखी विकास के लिए मीडिया से जुड़े नए विभागों का भी पुनर्गठन किया.

18 नवीन विभागों का हुआ पुनर्गठन 

पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संगठन की सभी इकाइयां कुछ माह पूर्व भंग कर दी थी. नवीन गठन की आवश्यकता तब महसूस की गयी जब केंद्र और राज्यों की बीजेपी सरकारों पर विपक्ष भारी पड़ रहा था. इसी को ध्यान में रखते हुए मीडिया की मौजूदगी को मजबूत बनाने के प्रयास में ये कदम उठाये गए. नए संगठन में 18 विभाग का गठन किया गया है जिसमें एक अच्छे शासन, केंद्र और राज्य सरकार के कार्यक्रम समन्वय को समिल्लित किया गया है.

अमित शाह ने पार्टी उपाध्यक्ष का भार विनय सहस्त्रबुद्धे, सिद्धार्थ नाथ सिंह, महेश गिरि और राज शेखर को सौपा है. सहस्त्रबुद्धे को इस विभाग के अतितिक्त नए विभाग नीति अनुसंधान संचालित करने का जिम्मा भी दिया गया है. जिसमें उनके सहयोगी की भूमिका श्यामा प्रसाद मुखर्जी फाउंडेशन निदेशक ए गांगुली और विक्षुत निभाएंगे.

मीडिया से बेहतर सम्बन्ध बनाने का जिम्मा

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने मीडिया इकाई के सञ्चालन की कमान एक बार फिर राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा के हाथो में सौपी है. मीडिया से तालमेल बिठाने के लिए पहली बार पार्टी की तरफ से इस तरह का कदम उठाया गया है. जिसे वरिष्ठ पत्रकार एवं पार्टी सांसद एमजे अकबर , श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थ नाथ सिंह, अनिल बालुनी और स्वदेश वर्मा द्वारा संचालित किया जावेगा.

चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी का भार 

चुनाव प्रबंधन का जिम्मा पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव को सौपा गया है. पार्टी महासचिव मुरलीधर राव को प्रशिक्षण विभाग के प्रभारी की जिम्मेदारी दी गयी है और उनके संयोजक के रुप में महेश शर्मा और सहंसयोजक  के रूप में सुनील पांडेय कार्यरत होगे. राव पार्टी के नये सदस्यों के प्रशिक्षण की जिम्मेदारी का वहन पहले से ही कर रहे है. विजयवर्गीय अकबर के साथ राजनीतिक फीडबैक एवं प्रतिक्रिया विभाग की जिम्मेदारियों का वहन करेंगे.

Related News