ईरान से परमाणु समझोते पर अमेरिका ने दी धमकी

वियना : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने ईरान परमाणु वार्ता से हटने के संकेत दिए है. साथ ही में उन्होंने धमकी भरे अंदाज़ में कहा कि राजनयिक तेहरान के साथ अब अनुबंध नहीं किया जा सकेगा तथा और विलंब होने पर शीघ्र समझौते की अमेरिकी कोशिशे भी विफल हो जायेगी. अमेरिका के इस बयान पर ईरान ने त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका और उसके यूरोपीय समर्थको पर बाधा खड़ी करने का आरोप लगाया है.

केरी और अन्य पश्चिमी अधिकारियों ने कहा कि ईरान ने अपना परमाणु कार्यक्रम वापस लेने के लिए अब तक कोई मुख्य राजनीतिक निर्णय नहीं लिया है. लेकिन एक वरिष्ठ ईरानी अधिकारी ने कहा कि अमेरिका और उसके साझेदार ईरान को परमाणु गतिविधियों की अनुमति के स्तर तथा तेहरान के खिलाफ लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध समाप्त करने संबंधी कई मुख्य प्रतिबद्धताओं से नाता तोड़ने के लिए प्रयासरत है.

कल 19वीं सदी के विनेज पैलेस के बाहर संवाददाताओं से अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा ‘‘यह अंतहीन सिलसिला नहीं है. हम फैसले के लिए हमेशा राह नहीं दे सकते है. अगर ठोस निर्णय नहीं लिए गए तो हम इस प्रक्रिया का अंत करने के लिए तैयार है. ईरान के साथ उसके परमाणु कार्यक्रम संबंधी समझौते के लिए विनेज पैलेस में पिछले 13 दिनों से विचार विमर्श किया जा रहा है.

Related News