अमेरिका ने आतंकवाद पर पाकिस्तान को घेरा

वाॅशिंगटन: भारत पाकिस्तान का आतंकवाद के मसले पर विरोध कर रहा है। ऐसे में आतंकवाद को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नकारे जाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। एसे में अमेरिका ने पाकिस्तान में जमे आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा को अमेरिकी नागरिकों सहित बड़े पैमाने पर निर्दोष लोगों की मौत के लिए जवाबदार बताया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उपप्रवक्ता मार्क टोनर द्वारा इस मामले में यह कहा गया है कि वे कुछ भी नहीं कहना चाहते हैं लेकिन इतना जरूर कहेंगे कि लश्कर ए तैयबा को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति या फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा समिति ने सूचीबद्ध कर दिया है।

इस मामले में टोनर ने एक सवाल के जवाब में कहा है कि लश्कर एवं सईद दोनों को अमेरिकी सरकार ने लिस्टेड कर दिया है। लश्कर आतंकी हमलों में अमेरिकी नागरिकों सहित कई लोगों की मौत के लिए जवाबदार रहा है। इस आतंकी संगठन को मुंबई में हुए 26/11 हमले के लिए भी जिम्मेदार बनाया गया है।

गौरतलब है कि इस मामले की सुनवाई पाकिस्तान कोर्ट में चल रही है लेकिन पाकिस्तान केवल औपचारिकता ही निभा रहा है वह आतंकियों को न तो दोषी ठहरा रहा है और न ही उन्हें पकड़ रहा है और न ही उनके ठिकानों को ध्वस्त कर रहा है बल्कि भारत के खिलाफ उन्हें सहायता कर रहा है।

Related News