पाकिस्तान में आतंकी संगठनों की सक्रियता है संप्रभुता पर खतरा

न्यूयाॅर्क : अमेरिका ने पाकिस्तान में आतंकी संगठनों की सक्रियता को लेकर गंभीरता बरती है। अमेरिका की ओर से विदेश मंत्री जाॅन केरी ने गंभीर चेतावनियां दी हैं। उनका कहना था कि लश्कर-ए-तैयबा के ही साथ हक्कानी नेटवर्क ऐसे आतंकी समूह हैं जो पाकिस्तान में बाहरी शक्तियों के हस्तक्षेप की बातों को नकार रहे हैं। इससे पाकिस्तान की संप्रभुता समाप्त हो रही है। बिना किसी भेदभाव के आतंकी समूहों के विरूद्ध कार्रवाई करने की देश की प्रतिबद्धता याद दिलवाई गई।

अमेरिका - पाकिस्तान द्वारा रणनीतिक वार्ता के प्रारंभिक बयान में जाॅन कैरी ने कहा कि हक्कानी नेटवर्क, लश्कर - ए - तैयबा और जैश - ए - मोहम्मद आदि समूह, देश की संप्रभुता चुरा रहे हैं। वे राष्ट्र का भविष्य भी चुरा रहे हैं। जिसके विरूद्ध मुकाबला करना महत्वपूर्ण है। विदेश मसलों को लेकर पाकिस्तान के सलाहकार सरताज अजीज के साथ अमेरिका के विदेश मंत्री जाॅन कैरी ने वार्ता की जिसमें उन्होंने पाकिस्तान में सक्रिय आतंकी समूहों को नियंत्रण में रखने की बात कही।

उनका कहना था कि लश्कर -ए - तैयबा जैसे समूह पड़ोसियों के ही साथ मजबूत और सकारात्मक संबंध बनाने के पाकिस्तान की कोशिशों को कमजोर करने में लगे हैं। हालांकि अजीज ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को समाप्त करने के लिए प्रयासरत है और वह कार्य कर रहा है। 

Related News