राजदूतों से भरा हेलिकाॅप्टर क्रैश, आतंकी हमले की संभावना

लाहौर : पाकिस्तान में एक हेलिकाॅप्टर दुर्घटना में नार्वे के साथ फिलीपिंस के राजदूत की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि हेलिकाॅप्टर को मारकर गिराया गया है। इस क्रैश की जिम्मेदारी तहरीके तालिबान पाकिस्तान ने ली है। यह संगठन तालिबान अधिकृत पाकिस्तान के क्षेत्र में सक्रिय माना जाता है। दूसरी ओर पाकिस्तानी सेना ने हेलिकाॅप्टर को तकनीकी खराबी के बाद क्रैश होना बताया गया है। मिली जानकारी के अनुसार एमआई - 17 हेलिकाॅप्टर पाकिस्तान आर्मी का बताया जा रहा है। इसमें नार्वे औ फिलीपींस के राजदूत मौजूद थे। हादसे के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गिलगित यात्रा को रद्द कर दिया। प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान में एक दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार हेलिकाॅप्टर क्रैश होने को लेकर तहरीके तालिबान पाकिस्तान ने हेलिकाॅप्टर क्रैश की जिम्मेदारी ली है। दूसरी ओर टीटीपी प्रवक्ता मुहम्मद खोरासनी ने दावा किया कि टास्क फोर्स नवाज शरीफ के हेलिकाॅप्टर को निशाना बनाने वाली थी मगर हमला इस हेलिकाॅप्टर पर कर दिया गया। मामले को लेकर सेना ने कहा है कि हेलिकाॅप्टर पर किसी भी तरह के आतंकी हमले की पुष्टि नहीं की गई है। मामले में आतंकी संगठन तहरीके तालिबान पाकिस्तान टीटीपी शोल्डर लाॅंच मिसाईल की तस्वीरें जारी करेगा।

बताया जा रहा है कि आतंकी संगटठन ने इसी मिसाईल से हेलिकाॅप्टर पर हमला किया था जिसके बाद हेलिकाॅप्टर क्रेश हो जाएगा। हादसे में 6 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में नार्वे - फिलिपिंस के राजदूत, मलेशिया और इंडोनेशिया के राजदूतों की पत्नियां, पायलट मेजर अल्तमश और को पायलट मेजर फैजल भी शामिल हैं।

जबकि हेलिकाॅप्टर में ही सवार पोलैंड और हाॅलैंड के राजदूत घायल हो गए। घायल राजदूतों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। यह विमान राहत सामग्री लेकर गिलगित - बाल्टिस्तान के लिए पहुंचा था। यह एक राजनयिक दौरा था जिसमें 37 देशों के लोग शामिल थे। स्कूल में लैंडिंग के दौरान हेलिकाॅप्टर क्रैश हो गया। हेलिकाॅप्टर क्रैश होते ही उसमें आग लग गई और हेलिकाॅप्टर से धुंआ उठने लगा। जब फायरब्रिगेड और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के साथ पाकिस्तान पुलिस के जवान पहुंचे और उन्होंने आग बुझाई साथ ही घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

Related News