भारत सहित 8 राष्ट्रों में छोटे विक्रेताओं को ऋण सुविधा देगी अमेजन

शिकागो : ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेजन डॉट कॉम ने छोटे कारोबारियों को प्रोत्साहन देने के लिए नए कदम उठाये है. अमेजन ने भारत समेत 8 अन्य देशों में छोटे विक्रेताओं के लिए ऋण सुविधा की पेशकश की है. इस सेवा की पेशकश वर्ष 2015 के अंत में करने की सम्भावना है.

अमेजन मार्केटप्लेस के अध्यक्ष पीटर फैरिसी ने जानकारी दी कि कंपनी अभी अमेरिका और जापान में यह सेवा प्रदान की जा रही है. वर्ष 2012 में स्थापित यह कंपनी अन्य देशों में भी छोटे विक्रेताओं को ऋण सुविधा देने की योजना पर काम कर रही है. उन्होंने जानकारी दी कि यह सेवा भारत, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन और ब्रिटेन में प्रारम्भ होने वाली है.

‘आमंत्रण’ होगा सुविधा का आधार 

यह सेवा सभी विक्रेताओं को नहीं प्रदान की जावेगी, बल्कि यह ‘आमंत्रण’ के आधार पर प्रदत करवायी जाएगी. कंपनी ने बताया कि हम अपने विक्रेताओं के बारे में बहुत सारी जानकारी रखते है और उन्हीं लोगों को कर्ज की सुविधा का लाभ देते है, जो हमें पूंजी लेने और कारोबार में प्रगति के हिसाब बेहतर स्थिति में दिखाई देते हैं. आपको बता दे कि अमेजन तीन से छह महीने के लिए 1,000 डॉलर से 6 लाख डॉलर का ऋण देती है. कंपनी 2012 से अब तक करोड़ों डॉलर का ऋण प्रदान कर चुकी है.

Related News