साइकिल में लगे LCD स्क्रीन, म्यूजिक प्लेयर, चलती है तो बजते है गाने

महाराष्ट्र / नागपुर : नागपुर की सड़को पर इन दिनों सिग्नल पर MH-31-786 नंबर प्लेट वाली साइकिल रुकते ही लोगों की निगाहें उसके इंडीकेटर और म्यूजिक बॉक्स में बजने वाले राजेश खन्ना के फिल्मी गीतों पर ठहर जाती है। इस अनोखी साइकिल का निर्माण किसी कंपनी द्वारा नहीं किया गया है, बल्कि हजारी पहाड़ निवासी 60 वर्षीय नजीर खान ने किया है। 
वे अपनी इस साइकिल को प्यार से रातरानी सूपर एक्सप्रेस कहा कर बुलाते है। पेशे से साइकिल मैकेनिक चार बेटों के पिता नजीर बताते हैं कि उनके घर में चार दोपहिया वाहन हैं, लेकिन वे इस साइकिल से ही चलना पसंद करते हैं। उनकी सायकिल में वो हर साजो-सामान है, जो किसी टू-व्हीलर में होते हैं। 
इंडीकेटर, 12 वोल्ट की बैटरी, लेगगार्ड, कुशन वर्क की ड्रायवर और रीयर सीट, बैक लाइट, हेडलाइट, हॉर्न, फुट रेस्ट। इसके अलावा उनकी साइकिल में म्यूजिक प्लेयर सिस्टम, एलसीडी स्क्रीन की टीवी, पेन ड्राइव, पंखा और वीआईपी लाल रंग की कार कैप, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी और डिजिटल दोनों, दोपहिया वाहनों को पीछे छोड़ देते हैं। नजीर खान ने बताया कि वे पिछले 4 सालों से इसे तैयार कर रहे हैं। 
करीब 25 हजार रुपए खर्च कर चुके हैं। वे पुराने फिल्मों के शौकीन हैं। राजेश खन्ना, मो. रफी, किशोर कुमार आदि के गानों को पसंद करते हैं। इस साइकिल को साकार करने के लिए उन्हें वे प्रेरणा स्रोत मानते हैं। वे रोज कम से कम 30 किलोमीटर साइकिल चलाते हैं। बच्चों और बारिश से हमेशा इसे महफूज रखते हैं। 
वे कहते हैं इसे बनाने का उद्देश्य दूसरों को मजा देने और उनके चेहरों पर मुस्कान लाना है। बैटरी रखने के बक्से को उन्होंने खुराक मंत्री नाम दिया है। कहते हैं साइकिल चलाने से पूर्व हमेशा बैटरी की जांच जरूर कर लेते हैं, ताकि किसी के आग्रह पर वे टीवी, म्यूजिक प्लेयर और उससे चलनेवाली चीजों को चलाकर दिखा सकें।

Related News