बाल त्वचा और नाखूनों को खूबसूरत बनाता है एलोवेरा

मार्केट में  बाल नाखून और त्वचा के लिए अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं. इन सभी चीजो को खरीदने में आपके बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते हैं और कोई खास फायदा भी नहीं होता है. आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपके बाल त्वचा और नाखून खूबसूरत हो जाएंगे और आपके पैसे भी खर्च नहीं होंगे. 

हम बात कर रहे हैं एलोवेरा जेल की……. एलोवेरा जेल हमारी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती में निखार ला सकते हैं. 

1- बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा जेल को स्केल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 1 घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. एलोवेरा में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी मदद करते हैं. 

2- त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए नियमित रूप से नहाने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए  एलोवेरा जेल में दो चम्मच मिल्क क्रीम और एक चुटकी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल करने से आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी और आपको एक ग्लोइंग स्किन मिलेगी. 

3- अपने नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए रोज रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अपने नाखूनों की मसाज करें. सुबह उठने पर इसे ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में आपके नाखून मजबूत और चमकदार हो जाएंगे.

 

शैंपू करते वक्त इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

बालों से पसीने की बदबू को दूर करते हैं यह टिप्स

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है आलू का रस

Related News