इंग्लैंड के सर्वोच्च टेस्ट स्कोरर बने कुक

न्यूजीलैंड के खिलाफ हेडिंग्ले स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी में गैरी बालांस के साथ सलामी जोड़ी के लिए शतकीय साझेदारी निभाने के साथ कप्तान एलिस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। कुक ने 187 गेंदों में 75 रनों की पारी खेलने के दौरान अपने मेंटर एवं कोच रहे दिग्गज इंग्लिश बल्लेबाज ग्राहम गूच के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। कुक जब दूसरे टेस्ट में खेलने उतरे तो वह गूच (8,900 रन) के रिकॉर्ड से मात्र 31 रन दूर थे।

2006 में शतक के साथ टेस्ट में पदार्पण करने वाले कुक ने इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में सर्वाधिक रन के रिकॉर्ड को ध्वस्त करने में 203 पारियां लीं। दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद कुक सबसे कम उम्र में टेस्ट में 5,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। कुक के नाम पहले से ही सर्वाधिक शतक लगाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज का रिकॉर्ड है। रिकॉर्ड के लिहाज से इंग्लैंड के लिए लीड्स टेस्ट दोहरे कीर्तिमान वाला है।

इसी मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 400 विकेट के कीर्तिस्तंभ को छूआ और ऐसा करने वाले वह पहले इंग्लिश गेंदबाज भी बने। लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया और उनकी पहली पारी 350 रनों पर समेट दी। इसके बाद कुक और गैरी बालांस (107) की नायाब पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी की दमदार शुरुआत की है। सीरीज का पहला टेस्ट इंग्लैंड जीत चुका है।

Related News