48 के हुए बॉलीवुड के खिलाडी भैया !

बॉलीवुड के खिलाडी कुमार अक्षय अपनी ज़िन्दगी के ४८  वर्ष पुरे कर चुके है और वे अपना 48  वां जन्मदिन मना रहे है. अक्षय कुमार काजन्म 9 सितम्बर 1967 को अमृतसर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था.  अक्षय के पिता सरकारी कर्मचारी थे. अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है. वे बहुत कम उम्र से ही अभिनय का शोक रखते थे. मुंबई आने से पहले वे  दिल्ली के चाँदनी चौक में एक पड़ोसी के घर रहते थे और वे यही पले बढ़े है. आज तक अक्षय 100 से अधिक हिन्दी फिल्मों में काम कर चुके हैं.

अक्षय मार्शल आर्ट्स में भी रूचि रखते है और वे एक अच्छे खिलाड़ी भी हैं. इन्होंने मार्शल ऑट्स की शिक्षा बैंकाक में ली. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षय बैंकॉक गए और वहां उन्हें बावर्ची का काम करने लगे.  इसी दौरान उन्हें मार्शल आर्ट्स सिखने का मौका भी मिला.इसी के चलते अक्षय को बॉलीवुड में एक एक्शन हीरो के तौर पर पहचान मिली. अक्षय मुंबई में मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग भी दिया करते थे. उनकेही किसी फोटोग्राफर विद्यार्थी ने उन्हें मॉडलिंग की सलाह दी और अक्षय ने मॉडलिंग की और अपना रुख किया इसके लिए 5000 मिलते थे.मॉडलिंग करने के लगभग २ महीने बाद  ही उन्हें एक फिल्म में कम करने का मौका मिला जो की प्रमोद चक्रवर्ती की फिल्म थी और फिल्म का नाम था दीदार जो अक्षय की पहली फिल्म के रूप में साल 1990 प्रदर्शित हुई. 

वर्ष 1992 में अब्बास मस्तान की फिल्म खिलाड़ी प्रदर्शित हुई इस फिल्म की सफलता के बाद अक्षय की फिल्म इंडस्ट्री में अलग ही पहचान बन गयी. खिलाड़ी के बाद अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री में खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर हो गए. वर्ष 2000 में अक्षय की कॉमेडी फिल्म हेरा-फेरी  को लोगों ने बेहद पसंद किया जिसका दूसरा भाग भी बनाया गया फिल्म में सुनील शेट्टी और परेश रावल भी थे. साल 2000 में ही प्रदर्शित फिल्म धड़कन में अक्षय को एक रोमांटिक हीरो के रूप में दर्शको का खासा प्यार मिला. साल 2004 में फिल्म मुझसे शादी करोगीमें अक्षय ने सलमान खान के साथ काम किया इसके अलावा, अक्षय ने आवारा पागल दीवाना, गरम मसाला,नमस्ते लंदन, हे बेबी और भूलभुलैया,सिंह इज किंग जैसी फिल्मों में भी धमाल मचाया. वर्ष २०१२ में प्रदर्शित फिल्म ओएमजी: ओह माई गॉड धार्मिक मान्यताओ पर आधारित फिल्म थी जिसमे  अक्षय और परेश रावल की जोड़ी काफी हिट रही. राउडी राठौर में उनके अभिनय को खासा पसंद किया गया फिल्म ने100 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया.

अक्षय कुमार ने बड़े पर्दे पर लोकप्रियता बटोरने के बाद छोटे पर्दे छोटे परदे की और अपना रुख किया.अक्षय टीवी शो खतरों के खिलाड़ी को होस्ट किया.जिसके बाद अक्षय को खतरों के खिलाडी कहा जाने लगा इसके अलावा कुकिंग शो 'मास्टर शेफ इंडिया' में वे अपने कुकिंग का हुनर दिखाते हुए नज़र आये.

अक्षय की शादी से पहले उनका नाम उस समय की कई अभिनेत्रियों जैसे रवीना टंडन, रेखा और शिल्पा शेट्टी के साथ जोड़ा गया. लेकिन अक्षय राजेश खन्ना और डिम्पल कपाडिया की बेटी टि्वंकल खन्ना से शादी  करना चाहते थे . अंत में ट्विंकल से दो बार सगाई होने के बाद 14 जनवरी 2001 को अक्षय और ट्विंकल परिणय सूत्र में बंध गए. अगले एक ही साल में 15 सितम्ंबर 2002 को अक्षय पिता भी बन गएपत्नी ट्विंकल ने एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम आरव है. हल ही में प्रदर्शित इट्स इंटरटेनमेंट.बेबी,गब्बर और ब्रदर्स भी हिट रही .हम कामना करते हे की अक्षय यु ही फिल्मे बनाकर दर्शको का मनोरंजन करते रहे. 

Related News