अपमानजनक टिप्पणी के लिए एयर चाइना ने माफ़ी मांगी

बीजिंग : एयर चाइना के विमान में मिलने वाली पत्रिका 'विंग्स ऑफ चाइना' के सितंबर अंक में भारतीयों, पाकिस्तानियों और अश्वेतों को लेकर की गई अपमानजनक नस्ली टिप्पणी के लिए चीनी की सरकारी विमानन कंपनी एयर चाइना ने गुरुवार को माफी मांग ली. इस सन्दर्भ में एयर चाइना द्वारा जारी बयान में कहा गया कि मामला सामने आते ही सभी विमानों से पत्रिका को वापस मंगवा लिया है.

साथ ही पत्रिका के संपादक को इस घटना से गंभीरता पूर्वक सीखने और पत्रिका में छपने वाली चीजों की निगरानी प्रक्रिया को मजबूत करने को भी कहा गया है. चीन की सरकार ने भी जांच के आदेश दिए हैं. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बताया कि चीन नस्ल के आधार पर किसी भी तरह के भेदभाव के खिलाफ है. एयर चाइना को इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं.

न जायें वहां, जहां रहते है भारतीय-पाकिस्तानी

गौरतलब है कि ' विंग्स ऑफ चाइना' के सितम्बर अंक में लंदन जाने वाले यात्रियों को उन इलाकों से दूर रहने की सलाह दी थी जहां बहुतायत आबादी भारतीय, पाकिस्तानियों और अश्र्वेतों की है. महिलाओं से ऐसे इलाकों की यात्रा अकेले नहीं करने को भी कहा गया था. एक पत्रकार द्वारा इस अजीबोगरीब सलाह को सार्वजनिक करने के बाद भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा ने इसे अपमानजक करार देते हुए चीनी कंपनी से माफी की मांग की थी.

Related News