एम्स पीएमटी 29 मई को

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एम्स) के एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती हैं. जिसके आधार पर छात्रों का चयन किया जाता हैं. यह प्रवेश परीक्षा एम्स पीएमटी होती हैं. इस साल यह परीक्षा 29 मई को आयोजित की जाएगी. प्रवेश परीक्षा की तारीख तय करने के लिए दिल्ली एम्स द्वारा मीटिंग बुलाई गयी थी जिसके बाद यह तारीख तय की गयी हैं.

मिली जानकारी के अनुसार प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी. देश में 7 एम्स हैं जिसके की एमबीबीएस की कुल सीटें 650 हैं. इस प्रवेश परीक्षा की सारी जिम्मेदारी मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर द्वारा दिल्ली एम्स को दी गयी हैं. देश के अन्य एम्स संस्थान पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश और रायपुर में स्थित हैं. ऐसे छात्र जोकि इस वर्ष 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे , वे भी यह प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं.

इसके अलावा ऐसे छात्र जोकि अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉयोलॉजी विषय से 60 प्रतिशत के साथ 12 वीं पास कर चुके हैं.वे भी आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा एसटी/एससी के उम्मीदवारों के लिए सिर्फ 50 प्रतिशत अंक लाना ज़रूरी हैं. अन्य किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर विजिट करें.

Related News