वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एम्स ने आईआईटी दिल्ली के साथ किया गठजोड़

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) वायु प्रदूषण में अनुसंधान अंतराल को दूर करने और भारत में स्वास्थ्य पर इसके समाधान और प्रभाव की जांच करने के लिए आईआईटी दिल्ली के साथ सहयोग करता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एम्स दिल्ली के साथ हाथ मिलाकर मंगलवार को अनुसंधान में अंतर को दूर करने के लिए चिकित्सा और गैर-चिकित्सा क्षेत्रों के शोधकर्ताओं का एक नेटवर्क, मंच कैपर शुरू किया और भारत में वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए समाधान सुझाएगा और जांच करेगा। इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने मानव स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए एक बहु-विषयक दृष्टिकोण की आवश्यकता को रेखांकित किया।

यह एम्स और आईआईटी दिल्ली के बीच एक अद्वितीय बहु-विषयक स्थायी सहयोग है।" डॉ सग्निक डे, आईआईटी-दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर, को कैपर इंडिया के लिए समन्वयक बनाया गया है। कार्यशाला के प्रतिभागियों के साथ सक्रिय जुड़ाव के माध्यम से, कैपर-इंडिया एक प्रेस बयान में कहा गया है कि वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य प्रभावों के संबंध में विज्ञान की स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए एक रणनीति विकसित करने की उम्मीद है।

सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन, एम्स में अतिरिक्त प्रोफेसर और सीएपीईआर के समन्वयक डॉ हर्षल आर साल्वे ने कहा कि "कैफर इंडिया एक्सपोजर मूल्यांकन और स्वास्थ्य पक्ष से शोधकर्ताओं को एक साथ लाएगा ताकि अनुसंधान अंतराल और नीति स्तर के विज्ञान-संचालित समाधानों को संबोधित किया जा सके। भारत में वायु प्रदूषण को बाहर लाया जा सकता है।

गुजरात में बना दुनिया का नौवां एयरक्राफ्ट रेस्त्रां, देंखे ये अद्भुत तस्वीरें

बक्सवाहा जंगल में मिली चंदेल कालीन कई धरोहरें, हाईकोर्ट ने हीरों के खनन पर लगाई रोक

आखिर क्या है ला नीना इफ़ेक्ट ? जिसके कारण भारत में पड़ेगी हाड कंपा देने वाली ठंड

Related News