आफ्टर शाॅक्स से डोल रही नेपाली धरती, अब तक महसूस हुए 202 झटके

काठमांडू : नेपाल में लगातार रहरहकर भूकंप का जलजला उठ रहा है। बीते एक माह से लगातार नेपाल को भूकंप की भयावहता का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में बुधवार को फिर नेपाल में करीब 13 आफ्टर शाॅक्स आए। इन आफ्टर शाॅक्स से धरती हिल गई। अब तक भूकंप के करीब 202 झटके महसूस किए गए हैं जिनमें 8000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की बात सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार नेपाल में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।  

इन भूकंप की तीव्रता लगभग 7.3 मापी जा रही है। अभी भी नेपाल में भूकंप आने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। मिली जानकारी के अनुसार जमीन में कंपन महसूस होते ही लोग डरकर भागने लगते हैं। लोगों का प्रयास इस दौरान सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का होता है। हालात ये हैं कि कई लोग अपनों को अभी भी खोजने में लगे हैं। कुछ अपने परिचितों के जीवन की उम्मीद छोड़ चुके हैं यही नहीं भूकंप में 100 से अधिक इमारतें क्षतिग्रसत हो चुकी हैं।

तो दूसरी ओर 15 मई को स्कूल खुलने की उम्मीद थी लेकिन लगातार आने वाले भूकंप के झटकों के चलते स्कूल नहीं खुल पाए हैं। हालांकि नेपाल सरकार राहत और बचाव के काम तेजी से चला रही है। मगर लगातार आफ्ट शाॅक्स आने और केजुलिटी होने के कारण राहत दलों को मलबा हटाने और मलबे में फंसे लोगों को निकालने का काम करना पड़ रहा है। दूसरी ओर चीन से नेपाल की ओर जाने वाला सड़क संपर्क टूट गया है। चीन नेपाल राजमार्ग पर लगभग 40000 घन मीटर मलबा जमा हो गया है। जिसे हटाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र में यातायात बाधित हुआ है।

Related News