अलग-अलग मैनिफेस्टो के बाद अब एक संयुक्त घोषणापत्र जारी करेगा INDIA गठबंधन, ये होंगे मुख्य वादे !

नई दिल्ली: भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) जल्द ही 8 प्रमुख वादों के साथ अपना संयुक्त घोषणापत्र जारी करने के लिए तैयार है। सूत्रों के अनुसार, देश भर में पुरानी पेंशन योजना (OPS) और जाति-आधारित जनगणना को लागू करना घोषणापत्र का मुख्य आकर्षण बताया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार,, तो इंडिया ब्लॉक 21 अप्रैल को रांची में अपनी अगली बैठक में इस संयुक्त घोषणापत्र को जारी कर सकता है। इंडिया ब्लॉक के संयुक्त घोषणापत्र में बंगाल की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) जाति-आधारित जनगणना के समर्थन में नहीं है।

सीएम ममता बनर्जी की पार्टी TMC को छोड़कर सभी प्रमुख सहयोगी घोषणापत्र के पक्ष में हैं। TMC ने कथित तौर पर जाति-आधारित जनगणना बिंदु पर अपनी असुविधा व्यक्त की है। रिपोर्टों के अनुसार, यदि TMC साथ आने में विफल रहती है, तो विपक्षी गठबंधन घोषणा में कुछ और दिनों की देरी कर सकता है, और फिर रांची बैठक के बाद इसे सार्वजनिक कर सकता है। 

इंडिया ब्लॉक के संयुक्त घोषणापत्र की संभावित मुख्य बातें:-

इंडिया ब्लॉक का सात सूत्री संयुक्त घोषणापत्र मुख्य रूप से युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों पर केंद्रित होगा। कई सरकारी विभागों में करीब 30 लाख खाली पदों पर भर्तियां जाति-आधारित जनगणना और आरक्षण के लिए उच्च आयु सीमा बढ़ाना देश के सभी बीपीएल परिवारों को राशन की डोर-स्टेप डिलीवरी देश में गरीब परिवारों को हर साल छह सिलेंडर मुफ्त 200 यूनिट बिजली मुफ्त छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए 50,000 रुपये की एकमुश्त सहायता मिलेगी पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का राज्यवार कार्यान्वयन

संयुक्त घोषणापत्र में सभी छात्रों के लिए शिक्षा ऋण माफी का भी वादा किया गया है। गठबंधन के सभी सदस्यों का मानना है कि यह देश में छात्रों के लिए गेमचेंजर साबित हो सकता है। घोषणापत्र की प्रतियां सभी गठबंधन सहयोगियों के साथ साझा की गई हैं और टीएमसी को छोड़कर सभी ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है। रांची में इंडिया ब्लॉक की बैठक में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के मौजूद रहने की संभावना है। 

वहीं, कांग्रेस उत्तर-पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि दिल्ली की बाकी चार सीटों पर AAP इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ेगी। दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से दिल्ली की सभी सात सीटों के साथ-साथ पार्टी के तीन उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने का आह्वान किया और आश्वासन दिया कि वे इसकी पांच न्याय और 25 गारंटी को पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों और हिसदारी के उत्थान के लिए अपने 'संकल्प पत्र' (घोषणापत्र) में शामिल पांच न्याय को लागू करेगी, जिसका वादा पार्टी नेता राहुल गांधी ने अपने 'भारत जोड़ो और भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान किया था। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने गुरुवार को कहा था कि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए अपने गठबंधन सहयोगी के साथ समन्वय सुनिश्चित करने के लिए एक समिति बना रही है। बता दें कि, इससे पहले INDIA गठबंधन में शामिल सभी पार्टियां अपने अलग अलग घोषणापत्र जारी कर चुकी है, जिसमे कुछ विवादित वादे भी शामिल हैं। जैसे कांग्रेस ने वादा किया है कि, वो अग्निवीर योजना बंद कर देगी, जबकि युवा इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, कम्युनिस्ट पार्टी ने देश के परमाणु हथियार ख़त्म करने का वादा कर दिया है। वहीं, TMC ने CAA - NRC रद्द करने की बात कही है। अब ये भी देखना दिलचस्प होगा कि,  INDIA गठबंधन के संयुक्त घोषणापत्र में इन वादों को जगह मिलती है या नहीं।

रतलाम संसदीय सीट पर कांग्रेस व भाजपा के बीच कड़ा संघर्ष !

'जेल में केजरीवाल को धीमी मौत देने की साजिश चल रही..', दिल्ली सीएम के शुगर लेवल पर सियासत तेज

केरल के ‘त्रिशूर पूरम’ उत्सव पर वामपंथी सरकार ने लगाए कई प्रतिबंध, पहली बार रात में आतिशबाज़ी पर रोक

Related News