प्याज़-दाल के बाद अब 'सस्ता आटा' भी दे रही सरकार, केंद्रीय मंत्री ने लॉन्च किया Bharat Atta, आप भी उठाएं लाभ !

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पूरे देश में 27.50 प्रति किलो की कीमत पर 'भारत आटा' उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज सोमवार (6 नवंबर) को राष्ट्रीय राजधानी में आटे के वितरण वाहनों (मोबाइल वैन) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसे 10 Kg और 30 Kg के पैक में जनता को मुहैया कराया जाएगा।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूरे देश में 2 हजार आउटलेट पर ये आटा उपलब्ध होगा। इसे नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED), नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF), सफल, मदर डेयरी, और अन्य सहकारी संस्थानों के माध्यम से लोगों के बीच वितरित किया जाएगा।

ढ़ाई लाख मीट्रिक टन गेहूं का आवंटन:-

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस दौरान जानकारी दी है कि इसके लिए ढ़ाई लाख मीट्रिक टन गेहूं का आवंटन विभिन्न सरकारी एजेंसियों को किया गया है। उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक, मौजूदा समय में देश में आटे की औसतन कीमत 35 रुपए किलो है। बाजार में नॉन-ब्रांडेड आटा 30-40 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, तो वहीं ब्रांडेड आटे के लिए 40-50 रुपए प्रति किलोग्राम तक भुगतान करना पड़ता है। गेहूं की निरंतर बढ़ रही कीमत के कारण त्योहारी सीजन में आटे की कीमत में तेजी को देखते हुए सरकार ने सस्ते दाम पर आटा बेचने का फैसला लिया है। 

सस्ती प्याज और दाल भी बेच रही सरकार:-

बता दें कि, प्याज की बढ़ी कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार 25 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बेच रही है। नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी NCCF और नेफेड 25 रुपए प्रति किलो की रेट से बफर प्याज पहले से ही बेच रही हैं। NCCF 20 राज्यों के 54 शहरों में 457 रिटेल स्टोर्स पर सब्सिडाइज्ड कीमत पर प्याज बेच रही है। जबकि नेफेड 21 राज्यों के 55 शहरों में 329 रिटेल स्टोर्स पर डिस्काउंटेड रेट पर प्याज की बिक्री कर रही है। वहीं केंद्रीय भंडार ने भी पिछले शुक्रवार से दिल्ली-NCR में प्याज की रिटेल सेल अपनी आउटलेट्स से आरंभ कर दी है। इसके अलावा सरकार 60 रुपए प्रति किलो के भाव पर भारत दाल (चने की दाल) भी मुहैया करा रही है।

कर्नाटक: परीक्षा देने गई छात्राओं की पायल-बालियां तक उतरवा ली, लेकिन एग्जाम हॉल में बुर्के की इजाजत, फिर निशाने पर कांग्रेस सरकार !

श्री कृष्णा मंदिर में महिलाओं को बनाया गया पुजारी, बदली सदियों पुरानी परिपाटी

'कांग्रेस की हवा-हवाई बातों के बहकावे में मत आना...', MP में आकर जमकर गरजीं मायावती

Related News