मोदी मंगोलिया के लिए रवाना

शंघाई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव मंगोलिया के लिए शनिवार को यहां से रवाना हो गए। भारतीय प्रधानमंत्री की मंगोलिया की पहली यात्रा है। रविवार को मंगोलिया के एक दिवसीय दौरे के दौरान मोदी उलान बतोर में गंदन मठ के मुख्य महंत को बोधी वृक्ष का एक पौधा भेंट करेंगे। वह मंगोलिया के प्रधानमंत्री साईखानबिलेग चिमेद से मुलाकात कर वार्ता करेंगे और कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे।

वह मंगोलिया की संसद को भी संबोधित करेंगे, जो उनके सम्मान में रविवार को भी खुला रहेगा। मोदी अध्यक्ष से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान, वह राष्ट्रपति साख्यागिन एलबेग्दोर्ज से मुलाकात करेंगे और अपने सम्मान में एक रात्रिभोज में शामिल होंगे।

इसके बाद मोदी एक सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र की आधारशिला रखेंगे और एक नादम समारोह में हिस्सा लेंगे। उलान बातोर में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे, जहां उनका स्वागत किया जाएगा।

मंगोलिया से वह दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होंगे।

मोदी ने चीन में तीन दिन बिताए। उन्होंने शियान, बीजिंग तथा शंघाई का दौरा किया। उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग, प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ वार्ता की और दोनों पक्षों ने 24 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने चीन के शीर्ष मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात की और शिन्हुआ विश्वविद्यालय तथा फुतान विश्वविद्यालय में लोगों को संबोधित किया।

Related News