देश के इन बड़े इंस्टीटूट्स में एडमिशन के लिए शुरू हुए आवेदन

देश के कई इंस्टिट्यूट में प्रवेश शुरू हो चुके हैं.पर सभी कॉलेजो में ये 5 कॉलेज ऐसे है जिनमे एडमिशन लेने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती हैं.जानिए कोनसे है ये इंस्टिट्यूट-

1) आईआईटी, खड़गपुर :-  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर में बिज़नेस एनालिटिक्स के पीजी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन 27 दिसंबर तक स्वीकृत किये जायेंगे.यह कोर्स आईआईएम, कलकत्ता और इंडियन स्टेटिस्टिकल इंस्टीट्यूट, कोलकाता की मदद से चलता हैं.

इस कोर्स के लिए एडमिशन रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के बेसिस पर दिया जायेगा जिसक आयोजन 14 फ़रवरी को किया जायेगा.इन कोर्स के लिए छात्र के पास 60 % अंकों के साथ बीई/बीटेक या मास्टर डिग्री होनी ज़रूरी हैं.इस कोर्स की कुल फीस 16 लाख 20 हजार रुपए है.

2) एनआईटी, त्रिची :- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, त्रिची के एमएस (बाय रिसर्च) में एडमिशन के लिए आवेदन 11 दिसंबर तक स्वीकृत किये जायेंगे.इसमें एडमिशन गेट के स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर दिया जायेगा. इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, केमिकल, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स और सिविल इंजीनियरिंग में स्पेशलाइजेशन कोर्स में भी एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए 60 फीसदी अंकों के साथ बीई/बीटेक या संबंधित विषय में गेट का वैलिड स्कोर माननीय होगा.इसकी पहले सेमेस्टर की फीस 12 हजार रुपए रहेगी.

3) आईआईटी, गांधीनगर :-  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गांधीनगर के एमए (सोसायटी एंड कल्चर) कोर्स एडमिशन के लिए छात्रों को 15 जनवरी तक आवेदन करना होगा. छात्रों को एडमिशन रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर दिया जायेगा जोकि 12 और 13 मार्च को होगा. छात्रों का एकेडमिक बैकग्राउंड भी मान्य होगा. छात्रों के पास 55 % के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री होना ज़रूरी हैं.प्रति सेमेस्टर की फीस 19,750 रुपए रहेगी.

4) टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज :-  मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के एग्जीक्यूटिव पीजी डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (ईपीडीएचआरएम) कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों को अपने आवेदन 8 फरवरी तक भेजने होंगे.एडमिशन के लिए इंटरव्यू और रिटन टेस्ट लिया जायेगा.जिसकी तारीख 13-14 फरवरी तय की गयी हैं छात्रों के पास बैचलर डिग्री और तीन साल का प्रोफेशनल एक्सपीरियंस होना ज़रूरी हैं.इस कोर्स की कुल फीस 3 लाख रुपए है

5) एनआईटीआईई, मुंबई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग :- मुंबई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन के लिए छात्रों को 15 जनवरी तक आवेदन करना होगा.छात्रों का चयन कैट के स्कोर , इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के आधार पर किया जायेगा.छात्र इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट और इंडस्ट्रियल सेफ्टी एंड एनवायरनमेंटल मैनेजमेंट के कोर्सेज में छात्र एडमिशन ले सकते हैं.इस कोर्स में एडमिशन के लिए 60 % से उत्तीर्ण इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री होना ज़रूरी हैं. इस कोर्स के लिए पूरी फीस 5 लाख 40 हजार रुपए रहेगी.

Related News