गृह सचिव धर्मपाल के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में जुटी केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली की आप सरकार पर एक के बाद एक मुसीबतो का पहाड़ टूट रहा है. ऐसे में आप सरकार ने कड़ा रवैया अपनाते हुए दिल्ली सरकार उपराज्यपाल द्वारा नियुक्त गृह सचिव धर्मपाल को तत्काल पद से बर्खास्त करने की योजना बनाने में जुट गयी है. सरकार ने कठोर लहजे में यह भी कहा वह आदेश नहीं मानेगे तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी. जानकारी मिली है कि दिल्ली के गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने इस संबंध में एक पत्र लिखा है, जिसे धर्मपाल को भेजने की सम्भावना है. खबर है कि इस पत्र में जैन ने कहा है कि धर्मपाल को दिल्ली सचिवालय के पांचवें तल पर स्थित अपना कार्यालय निश्चित रूप से खाली कर देना चाहिए क्योंकि वह इस पर अवैधानिक' रूप से हक़ जमाए बैठे हैं.

इस बारे में जब धर्मपाल से जानकारी ली गयी तो उन्होंने कहा कि वह गृह सचिव बने रहेंगे और अपना कार्यालय नहीं छोड़गे. धर्मपाल ने कहा,‘‘मैं सोमवार को अपने कार्यालय में बैठूंगा और गृह सचिव बना रहूंगा, क्योंकि मेरी नियुक्ति, जो संवैधानिक है, उपराज्यपाल ने की है।’’चार दिन पूर्व 'आप' सरकार ने कठोरता से धर्मपाल को उन्हें केंद्र में भेजने के आदेश की अनुपालना करने को कहा था. उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनका पक्ष लिया और उन्हें अपने पद पर कार्यरत रहने को कहा. 

खबरों के अनुसार जैन ने पत्र में लिखा है कि धर्मपाल को 9 जून को ही सरकार ने मुक्त कर दिया था.और यदि वह सचिवालय में अपने कार्यालय में बने रहते हैं तो यह अनधिकृत रूप से कब्जा माना जाएगा. जैन ने ये भी लिखा सरकार इस मसले में अनुशासनात्मक कार्रवाई भी कर सकती है. 'आप' सरकार ने एमके मीणा को दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के प्रमुख के रूप में अधिसूचित करने पर बीते दिनों धर्मपाल को गृह सचिव के पद से हटा दिया था. धर्मपाल ने उपराज्यपाल नजीब जंग के इशारे पर ऐसा किया था.

Related News