चेहरे को साफ करने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल

ज्यादातर लड़कियां अपने चेहरे को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती हैं. साबुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को रूखा और बेजान बना सकते हैं. अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो भूलकर भी अपने चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें. आज हम आपको कुछ ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं. 

1- शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में नेचुरल गुण मौजूद होते हैं. जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं. चेहरे पर शहद लगाने से त्वचा के रोम छिद्रों में जमी गंदगी साफ हो जाती है. 

2- नारियल का तेल एक अच्छे मेकअप रिमूवर के रूप में काम करता है. आप इसके इस्तेमाल से अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं. 

3-  नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होते हैं जो त्वचा की गंदगी को साफ करने का काम करता है. चेहरे पर नींबू का रस लगाने से त्वचा की गहराई में जमी गंदगी साफ हो जाती है. 

4- दही एक नेचुरल क्लीन्ज़र की तरह काम करता है. दही त्वचा को नमी प्रदान करता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा साफ हो जाती है और एक्ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

5- ऑलिव ऑयल हर प्रकार की स्किन के लिए अच्छा होता है. आप इसके इस्तेमाल से त्वचा को भी साफ कर सकते हैं. त्वचा पर ऑलिव ऑयल लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है.

 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है पालक

चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करते हैं यह आसान तरीके

स्किन टोन में निखार लाते हैं मेथी के दाने

Related News