हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए करें इन सब्जियों का सेवन

आजकल ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं. पोषक तत्वों की कमी होने पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. आजकल ज्यादातर लोग हरी सब्जियों की जगह फ्राई फूड्स का सेवन करते हैं. जिसके कारण सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई सब्जियों का सेवन करें. इन चीजों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

1- अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना लहसुन का सेवन करें. लहसुन में भरपूर मात्रा में नाइट्रिक ऑक्साइड मौजूद होता है. जो खून के दबाव को कम करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. 

2- पालक में भरपूर मात्रा में आयरन और कैल्शियम मौजूद होते हैं. पालक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

3- शकरकंद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं. जो स्वाद के साथ साथ दिमाग को शांत रखने में सहायक होते हैं. दिमाग शांत रहने से तनाव कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

4- अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो छिलके सहित आलू का सेवन करें. आलू को छिलके सहित उबालने से उसमें नमक की मात्रा कम हो जाती है. उबले हुए आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो हाई बीपी को नॉर्मल रखने में मदद करते हैं.

 

पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलतियां

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

 

Related News