चोरी हुई रूबी जड़ित सैंडल मिली 13 साल बाद

Sep 06 2018 09:38 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के प्रश्न के अनुसार अभिनेत्री जूडी गार्लेंड ने 'द विजार्ड ऑफ ऑज' में 13 साल पहले एक रूबी जड़ित सैंडल को खो दिया जो अब जा कर मिली है. जानकारी के अनुसार इन रूबी जड़ित सैंडल को मिनेसोटा संग्रहालय से 2005 में आधी रात को चुरा लिया गया था जिसका पता अब चल चुका है. अभिनेत्री गार्लेंड ने 1939 की इस फिल्म में तीन जोड़ी सैंडल पहनी थीं. इसी को देखते हुए एक अज्ञात शख्स ने सैंडल और चोर का पता लगाने के लिए 10 लाख डॉलर का इनाम भी रखा था जिसकी वैधता 10 साल बाद समाप्त हो गई थी. लेकिन सैंडल अब मिल चुकी है जिसके बारे में ये पता नहीं चल पा रहा है कि सैंडल कैसे मिली.

जानकारों ने बताया कि इस सैंडल का बीमा 10 लाख डॉलर का था लेकिन अब इसकी कीमत उस वक्त से दो गुनी हो सकती है. उस फिल्म के इतिहास में ये सबसे महंगे सामानों में से एक थी. आपको बता दें ग्रैंड रेपिड्स में जूडी गार्लेंड संग्रहालय में कलेक्टर माइकल शॉ से इस सैंडल को उधार लिया गया था. ये चोरी बड़ी ही आसानी से हो गई थी क्योंकि शीशे को तोड़कर इन्हें निकाल लिया गया था जिसमें किसी भी तरह के कोई निशान नहीं मिले थे और उस रात के कैमरे भी काम नहीं कर रहे थे. 

बताया जा रहा है इस सैंडल में रूबी के 2,300 टुकड़े लगे हुए थे. यह फिल्म एल. फ्रैंक बॉम की साल 1900 की किताब 'द वंडरफुल विजार्ड ऑफ ऑज' पर आधारित थी, जिसमें डोरोथी नामक किरदार चांदी की जूते पहनती है. लेकिन इस फिल्म के लिए इन सैंडल को लाल रंग का बना दिया था जिससे इसे थोड़ा बदला जा सके. 

खबरें और भी..

एक बार फिर आतंकी हमले से गूंज उठा काबुल, 20 लोगों की मौत

अमेरिका पाकिस्तान में बढ़ते तनाव के बीच, पाकिस्तान पहुंचे माइक पोम्पिओ

म्यामांर द्वारा पत्रकारों को सजा देने पर अब अमेरिका भी सख्त

 

Related News