छत्तीसगढ़ चुनावों में बीजेपी के नेता बन सकते हैं निशाना

Sep 11 2018 03:11 PM

नई दिल्ली: सरकार की कार्रवाई से नाराज नक्सलियों के निशाने पर बीजेपी के नेता आ सकते हैं, जिसके संबंध में खुफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजी है. रिपोर्ट के आधार पर नक्सलियों के टॉप कमांडरों की लिस्ट तैयार कर ली गई है. खफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को भेजी हुई सूचना में जाहिर किया है कि छत्तीसगढ़ के चुनाव में नक्सलवादी आम लोगों को बीजेपी नेताओं के खिलाफ भड़काने लगे हैं. वहीं, एजेंसियां को शक है कि चुनावों के दौरान बीजेपी के नेता नक्सलियों का निशाना बन सकते हैं. खुफिया एजेंसियों का अलर्ट तब आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या करने की नक्सलियों की साजिश का बड़ा खुलासा हुआ है और इसके साथ-साथ नक्सलियों के साथ मिलकर देश विरोधी साजिश के आरोप में पांच आरोपियों को बीते दिनों पुणे पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

भीमा-कोरेगांव हिंसा: लेखक, वकील या नक्सली आखिर कौन हैं ये 5 लोग, जिनकी गिरफ़्तारी पर मचा है बवाल

नक्सल गतिविधियों पर नजर रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि 'नक्सली आम जनता को बीजेपी नेताओं के खिलाफ भड़का रहे हैं. वो नक्सल प्रभावित इलाकों में लोगों से कह रहे हैं कि जब भी वो बीजेपी नेताओं को देखे गांव में घुसने नहीं दें'. रिपोर्ट के मुताबिक खुफिया एजेंसियों को शक है कि नक्सली बीजेपी के कुछ नेताओं को चुनावों के दौरान निशाना बना सकते हैं जिससे वो ये दिखा सके कि उनका प्रभाव आज भी इन इलाकों में बना हुआ है. आज-कल नक्सली अपने प्रभाव को शहरों में फैलाने का काम बड़ी तेजी से चला रहे हैं, जिनमे कार्यकर्ताओं के साथ प्रोफ़ेसर, लेखक और सामजिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं. नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कारवाई करने के लिए सुरक्षाबलों ने नई रणनीति तैयार कर ली है. गृह मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों की मदद से तैयार ऐसी मोस्ट वांटेड लिस्ट नक्सलियों के खिलाफ पहली बार बनाई गई है.

नक्सली हमला : फर्जी मुठभेड़ की याचिका पर अदालत ने मांगा सबूत

नक्सली कमांडर्स एक राज्य से दूसरे राज्यों में अपने ठिकानों को बदलते रहते हैं. जिससे उन पर लगातार नजर रखना एक बड़ी चुनौती होती है. कुछ नक्सलियों की तस्वीर भी एजेंसियों के पास नहीं है, ऐसे में उनकी पहचान करने में हमेशा ही मशक़्क़त करनी पड़ती है. मोस्ट वांटेड लिस्ट में 'हिडमा' जैसे नक्सली को भी शामिल किया गया है जिस पर सुकमा में सीआरपीएफ के 12 जवानों की हत्या का आरोप है. इस लिस्ट में कुछ ऐसे भी नक्सली हैं जिन्होनें छत्तीसगढ़ के दरभा घाटी में सीआरपीएफ के 75 जवानों की हत्या में शामिल थे .

खबरें और भी

छत्तीसगढ़ : बैठक में शामिल होने से इंकार किया तो नक्सलियों ने पेड़ से बांधकर 35 ग्रामीणों को पीटा

छत्तीसगढ़ के सुकमा में आईईडी ब्लास्ट, तीन जवान घायल

Related News