अब अंतरिक्ष में भी होगी लिफ्ट

Sep 05 2018 09:47 AM

टोक्यो : अंतरिक्ष में अब लिफ्ट लगाने की तैयारी भी चल रही है. जल्दी ही अंतरिक्ष में स्पेस एलिवेटर की खबर सुनने को मिलेगी. ऐसा अनोखा काम कोई और नहीं बल्कि जापान कर रहा है. जापान की एक टीम इसी पर ध्यान लगाए हुए है कि कैसे स्पेस एलिवेटर बनाया जाये. इतना ही नहीं,  इसी महीने इसका पहला ट्रायल हो सकता है. ये काम सैटेलाइट के जरिए किया जायेगा जो छोटे वर्ज़न का होगा. शिंजोका यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम ने इसके लिए परीक्षण के उपकरण बनाए हैं. एच-2B रॉकेट का लॉन्च जापान के स्पेस एजेंसी तानेंगशिमा से अगले सप्ताह लॉन्च हो सकता है.

मंगल के बाद बृहस्पति पर मिले पानी होने के संकेत

इसकी अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये एक छोटा सा टेस्ट होगा जिसमें एक छोटे आकार के ऐलिवेटर का इस्तेमाल किया जाएगा. यह एक बॉक्स के जैसा होगा जो सिर्फ 6 सेंटिमीटर लंबा, तीन सेंटिमीटर चौड़ा और तीन सेंटिमीटर ऊंचा है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगर ये संभव हो गया तो अंतरिक्ष में दो मिनी सैटेलाइट्स के बीच 10 मीटर तक का केबल लगाया जा सकता है जो एक-दूसरे से सम्पर्क में रह सकते हैं.

आप देख ही सकते हैं ये ये पहला ऐसा काम होगा जो अंतरिक्ष में लिफ्ट लगाने जैसा होगा. वहीं यूनिवर्सिटी के एक प्रवक्ता ने कहा कि 'यह विश्व का पहला ऐसा प्रयोग है जिसमें अंतरिक्ष में ऐलिवेटर लगाने का प्रयास किया जा रहा है.' ये बस एक शुरुआती प्रयोग है जो एक सपने की तरह है अगर ये सम्भव हो गया तो एक और सपना पूरा होगा. 

खबरें और भी..

 

पहली बार अंतरिक्ष यात्री ने नासा से दिया इस्तीफा

अब मंगल पर पहाड़ों की खोज करेगा नासा

 

Related News