Pensionerको मिलेगा 7 वें वेतन आयोग का लाभ

गुड़गांव । हरियाणा राज्य सरकार के एक निर्णय से पेंशनभोगियों को फायदा होगा। दरअसल राज्य सरकार ने जनवरी से 2016 से पेंशन में संशोधन किए जाने की घोषणा की है। सरकार द्वारा अधिसूचना जारी किए जाने के तीन माह में ही बदली हुई दरों से पेंशन और एरियर का भुगतान किया जाएगा। सरकार ने एक्सटेंशन लेक्चरर को सुविधा प्रदान की है जिसके अनुसार अब एक्स्टेंशन लेक्चरर के वेतन को 18 हजार रूपए से बढ़ाकर 25 हजार रूपए प्रतिमाह कर दिया जाएगा।

सरकार द्वारा 7 वें वेतन आयोग के आधार पर संशोधन कर पेंशन प्रदान करने के निर्णय से करीब ढाई लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। हरियाणा सरकार के निर्णय के तहत पेंशन में संशोधन 7 वें वेतनमान के आधार पर किया जाएगा। इस मामले में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य के पेंशनर्स को मिलने वाली न्यूनतम पेंशन साढ़े तीन हजार रूपए से बढ़कर 9 हजार रूपए हो जाएगी।

पेंशनर्स को मृत्यु एवं सेवानिवृत्ति उपादान की अधिकतम सीमा 10 लाख रूपए से बढ़ाकर 20 लाख रूपए कर दी जाएगी। सरकार पेंशनर्स को महंगाई भत्ता भी नई दरों के अनुसार देगा। ऐसे में उपादान लगभग 25 पर्सेंट बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के होमगार्ड जवानों का मानदेय अब 572 रूपए प्रतिदिन हो गया है।

यह पुलिस के सिपाही के वेतन के बराबर है। गौरतलब है कि हरियाणा में सरकार राज्य का स्वर्ण जयंती वर्ष मना रही है। यदि सरकार संशोधन के अनुसार पेंशन आदि प्रदान करेगी तो उसे बोर्ड, निगम और अन्य उपक्रम में कार्यरत कर्मचरियों पर लगभग 4 हजार करोड़ रूपए का अतिरिक्त खर्चा वहन करना होगा।

UP Election: भाजपा कर रही पूर्ण बहुमत के दावे

PM का ओवर एक्सपोजर न हो

 

 

Related News