चीन बताएगा कि भारत में कहाँ चलेगी बुलेट ट्रैन

चीन : चीन दौरे के दूसरे दिन आज भारत-चीन के प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की हुई. द्विपक्षीय वार्ता में मोदी ने चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ सीमा मामले और व्यापार असंतुलन सहित परस्पर हित से जुड़े तमाम मामलों पर चर्चा की. इस दौरान मोदी ने चीनी निवेशकों को भारत में निवेश करने का न्योता दिया. मोदी ने निवेशकों से 'मेक इन इंडिया' अभियान में भागीदार बनने को कहा. इस वार्ता में भारत और चीन के बीच 10 बिलियन डॉलर (63 हजार करोड़ रुपए) के 24 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं.

भारत और चीन के बीच हुए समझौते के तहत एक नई बात यह आई है कि चीन भारत में इस बात का आंकलन करेगा कि बुलेट ट्रेन भारत में किस जगह चलाई जा सकती है। दोनों देश फिजि़बलिटी स्टडी करने के लिए राजी हुए हैं। जिसमें चीन के विशेषज्ञ और भारत के विशेषज्ञ यह आंकलन करेंगे कि भारत में बुलेट ट्रेन किस तरह से चलाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि बुलेट रेल को सीधे चलाना होगा। मगर भारत में जिस तरह की बसाहट है उसमें रेलवे नेटवर्क को सीधे परिचालन के लिए कुछ आंकलन करना होगा।

इसके साथ ही आपको यह भी बता दे कि फिजिबिलिटी टेस्ट, स्किल डेवलपमेंट, बॉर्डर शांति, वीजा इन अराइवल पर भी समझोते की बातें सामने आ रही है। साथ ही चीन में योग कॉलेज खुलने की भी बात सामने आई है और जून से नाथुला रास्ता भी चालू किया जाने के बारे में वार्ता हुई है, इस मामले में यह भी बताया गया है कि इस रस्ते को मानसरोवर के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।  

यह समझौते स्किल डेवलपमेंट, सिस्टर सिटीज, रेलवे, एजुकेशन एक्सचेंज, अर्थक्वेक साइंस के क्षेत्र में हुए हैं. यह समझौते स्किल डेवलपमेंट, सिस्टर सिटीज, रेलवे, एजुकेशन एक्सचेंज, अर्थक्वेक साइंस के क्षेत्र में हुए हैं. भारत और चीन के बीच थिंक टैंक फोरम बनाने पर भी करार हुआ हैं.

इसके अलावा चीन के सरकारी चैनल सीसीटीवी और दूरदर्शन के बीच भी समझौता हुआ है. चीन के डेवलपमेंट रिसर्च और नीति आयोग के बीच भी समझौता हुआ है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार सुबह बीजिंग में संसद ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग भी मौजूद थे.

Related News