सैमसंग के 60 करोड़ मोबाइल हो सकते हैं हैक

सैमसंग मोबाइल यूजर्स को मुसीबतो का सामना करना पड़ सकता है. एक रिपोर्ट से मिली सूचना के अनुसार सैमसंग के एंड्रॉइड कीबोर्ड ऐप में एक बग आ गया है. इसकी वजह से 60 करोड़ सैमसंग मोबाइल हैकर्स के नियंत्रण में आ सकते हैं. ये सिक्युरिटी बग एंड्रॉइड बिल्ट इन कीबोर्ड के अपडेट के माध्यम से आया है. ये देखने में सामन्य अपडेट की तरह लगता है. ये सिक्युरिटी बग 'स्विफ्ट की' कीबोर्ड के द्वारा आया है जो सैमसंग के करीब 60 करोड़ हैंडसेट्स में पहले से ही इंस्टॉल्ड है.

क्यों माना जा रहा है बेहद खतरनाक

मोबाइल सिक्युरिटी कंपनी NowSecure के अनुसार ये बग बहुत खतरनाक है क्योंकि इसके बारे में यूजर्स कुछ भी नहीं जानते हैं. ये ऐप मोबाइल में पहले से ही इंस्टॉल्ड है और ये अनइंस्टॉल भी नहीं हो सकता है.

जाने क्या है बग?

एक सॉफ्टवेयर बग कोई एरर, गलती, फेलियर या फॉल्ट के रूप में रहता है. जिसके कारण कोई भी सॉफ्टवेयर ठीक तरह से काम से काम नहीं कर पाते है. अगर किसी सॉफ्टवेयर में बग है तो वो उस रूप में काम नहीं करता जिस रूप में करना चाहिए.

कौन-कौन से डिवाइसेस माने जा रहे है प्रभावित

इस बग से गैलेक्सी S6, S5, S4 और S4 मिनी और सभी हाई-एंड डिवाइसेस को प्रभावित किया हैं. सैमसंग के अनुसार अगले कुछ दिनों में इस समस्या का हल निकाल लिया जाएगा. कंपनी द्वारा दिए गए स्टेटमेंट के अनुसार सैमसंग स्विफ्टकी कंपनी के साथ मिल कर इसका हल ढूंढ रही है जिससे इस समस्या को आसानी से कम समय में हल कर दिया जाएगा.

मोबाइल में सेव डिटेल्स चोरी होने का खतरा इस सिक्युरिटी बग के चलते यूजर्स के मोबाइल में सेव किए गए बैंक अकाउंट डिटेल्स, क्रेडिट कार्ड नंबर, पर्सनल डिटेल्स आदि की चोरी की संभावना है. इसके अलावा, यूजर्स के ईमेल और पासवर्ड क्लू भी चोरी किये जा सकते है. अगर यूजर्स के आस-पास हैकर होगा तो वो इस बग के जरिए किसी भी प्रकार की डिटेल्स प्राप्त कर सकता है. रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग को इस बग के बारे दिसंबर 2014 से जानकारी थी.

कैसे बचें-

NowSecure के अनुसार इससे बचने के लिए यूजर्स इन्सिक्योर वाई-फाई नेटवर्क से दूरी बना कर रखे. इसके अतिरिक्त , अपने डिवाइस में स्विफ्टकी ऐप का प्रयोग ना करे. हालांकि, हैकर्स के लिए इसके बाद भी डिवाइस को हैक करने का विकल्प होगा.

Related News