म्यूच्यूअल फण्ड में जुड़े बीते साल में 59 लाख नए फोलियो

नई दिल्ली : हाल ही के दिनों में निवेशकों को म्युचुअल फंड योजनाओं के प्रति आकर्षित होते हुए देखा गया है. इसको लेकर ही यह भी देखने को मिल रहा है कि बीते वित्त वर्ष के दौरान इस सेक्टर में करीब 59 लाख से अधिक नए खाते जुड़े है. जी हां, कहा जा रहा है कि छोटे शहरों से जोरदार योगदान के मद्देनजर यह असर देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही मामले में यह बात भी सामने आ रही है कि वित्त वर्ष 2014-15 के अंतर्गत म्युचुअल फंड कंपनियों के द्वारा करीब 22 लाख फोलियो या निवेश खाते जोड़ने का काम किया गया है.

बता दे कि विभिन्न निवेशक खातों के लिए दिए गए नंबर को फोलियो कहा जाता है और साथ ही यह भी बता दे कि एक ही निवेशक के पास कई खाते हो सकते हैं.

इस मामले में सेबी अध्यक्ष यूके सिन्हा ने कुछ समय पहले ही यह बताया था कि खुदरा निवेशकों विशेष तौर पर छोटे शहरों के निवेशकों की बढ़ती भागीदारी, इक्विटी योजनाओं में बढ़ते प्रवाह और बाजार नियामक सेबी की ओर से की गई कई पहलों के कारण फोलियो में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके साथ ही जानकारी में यह भी बता दे कि छोटे शहरों में फंड हाऊस के बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए भी अधिक प्रोत्साहन दिया गया है.

Related News