नेपाल से 503 भारतीय स्वदेश पहुंचे

नेपाल में शनिवार को आए भीषण भूकंप के बाद रविवार को 503 भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाया गया है और 130 लोग जल्द ही पहुंचने वाले हैं। विदेश सचिव एस. जयशंकर ने रविवार को यह जानकारी दी। जयशंकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 237 भारतीय स्वदेश पहुंच चुके हैं, जबकि 266 रास्ते में हैं। उन्होंने कहा कि तीसरी उड़ान से करीब 130 भारतीयों को लाया जाएगा, हालांकि अभी यह संख्या स्पष्ट नहीं है। 
जयशंकर ने कहा, "हमने भारतीयों से आग्रह किया है कि वे धैर्य रखें।" नेपाल में शनिवार को आए 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से रविवार तक 40 झटके आ चुके हैं। 
 नेपाल में शनिवार को आए विनाशकारी भूकंप का केंद्र काठमांडू से 75 किलोमीटर दूर लामजुंग जिले में था। भूकंप पूर्वाह्न 11.41 बजे आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 थी। भूकंप के कारण शनिवार को नेपाल सहित भारत के उत्तरी और पूर्वोत्तर शहर दहल उठे। इन शहरों में दिल्ली, गुवाहाटी, कोलकाता और जयपुर शामिल हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि नेपाल में रविवार तक कम से कम भूकंप के 35 झटके (आफ्टरशॉक ) दर्ज हुए। भूकंप के कुछ झटके भारत में भी महसूस हुए। आईएमडी की वेबसाइट के मुताबिक, शनिवार को 23 और रविवार को 12 झटके महसूस किए गए। 
रिक्टर पैमाने पर पांच तीव्रता के भूकंप का ताजा झटका रविवार दोपहर बाद 12.56 बजे दर्ज किया गया। शनिवार को दोपहर बाद 12.15 बजे 6.6 तीव्रता के झटके महसूस किए गए, जबकि रविवार दोपहर बाद 12.39 बजे 6.9 तीव्रता का झटका महसूस किया गया।

Related News