सिंहस्थ में रेलवे अधिकतम 48 जोड़ी विशेष ट्रेन चलायेगा

उज्जैन : सिंहस्थ 2016 के दौरान रेलवे अधिकतम 48 जोड़ी विशेष ट्रेन चलायेगा। इसमें 24 जोड़ी ट्रेन उज्जैन.नागदा.रतलाम मार्ग पर 19 जोड़ी ट्रेन उज्जैन.भोपाल मार्ग पर तथा 5 जोड़ी विशेष ट्रेन उज्जैन.इन्दौर मार्ग पर चलाये जाने की योजना है। ये ट्रेन्स वर्तमान में चल रही ट्रेन्स के अतिरिक्त होगी। एक आंकलन के मुताबिक लगभग साढ़े 4 लाख लोग प्रतिदिन सिंहस्थ के दौरान रेल से आना जाना करेंगे। इसी आधार पर आंकलन कर ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी तय की जायेगी। यह जानकारी रेलवे के अधिकारियों द्वारा मेला कार्यालय में आयोजित बैठक में दी गई। बैठक में जानकारी दी गई कि फ्लेग स्टेशनों पर पर्याप्त मात्रा में रेलवे द्वारा जन.सुविधाएं विकसित की जायेंगी। 

फ्लेग स्टेशनों की व्यवस्थाओं के लिये रेलवे एवं मेला कार्यालय के अधिकारी संयुक्त रूप से क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। यह भी तय किया गया कि प्लेटफार्म नम्बर.1 नागदा की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिये व प्लेटफार्म नम्बर.8 भोपाल की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिये निर्धारित किया जायेगा एवं इसका व्यापक प्रचार.प्रसार किया जायेगा। बैठक में संभागायुक्त द्वारा रेलवे के डीआरएम से कहा गया कि सिंहस्थ के दौरान चलने वाली विशेष ट्रेनों का टाइम टेबल बनाकर उसका प्रचार.प्रसार आईआरसीटीसी एवं अन्य वेब साइट के माध्यम से किया जाये जिससे लोगों को समय.पूर्व जानकारी मिल सके। 

पुलिस अधीक्षक द्वारा इन्दौर की ओर से आने वाली विशेष ट्रेनों को लक्ष्मी नगर स्टेशन से प्रारम्भ कर विक्रम नगर स्टेशन पर समाप्त करने का आग्रह किया गया। उन्होंने इसी तरह नागदा की ओर से जाने वाली ट्रेनों में लालपुल के पास होने वाली चेन पुलिंग के बारे में बैठक में बताया तथा आग्रह किया कि उक्त चेन पुलिंग को रोकने के प्रयास किये जायें। उन्होंने साथ ही फ्लेग स्टेशनों पर अधिक से अधिक सवारियां उतर सकें इसके भी प्रबंध करने को कहा।

Related News