43 ब्रिटिश महिलाए सीरिया में बनी 'जेहादी दुल्हन'

ब्रिटेन : सीरियाई आतंकवादी समूह महिलाओ को लुभाने के लिए ऐसी तस्वीरें शेयर करता है जिनका वास्तविकता से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है. इन तस्वीरो से प्रभवित हो कर इस्लामिक स्टेट समूह में 'जेहादी दुल्हन' बनने के लिए गत एक वर्ष में 43 लड़कियां और महिलाएं ब्रिटेन से सीरिया गई हैं. ब्रिटिश पुलिस ने मंगलवार को ब्रिटिश महिलाओं के युद्ध क्षेत्र में होने के बारे में पहली बार आधिकारिक रूप से आकड़ा जारी किया गया है. हाल ही में एक 12 सदस्यीय बांग्लादेशी परिवार के ल्यूटन से गायब हो जाने के बाद ब्रिटिश पुलिस ने इस संबंध में अपील की है. 

ब्रिटेन से महिलाओ के सीरिया जाने के संबंध में सुरक्षा अधिकारियों का मानना है कि 700 तक की संख्या में लोग जेहादी समूह से जुड़ने के लिए ब्रिटेन से सीरिया गए और उसमें से करीब आधे लोगो ने ब्रिटेन वापसी कर ली है. एमईटी पुलिस की सहायक उपायुक्त हेलेन बाल ने बताया कि जो महिलाएं वहां चली गई हैं उनकी अब ब्रिटेन लौटने की कोई संभावना नहीं है.

तस्वीरो से प्रभावित होकर जाती है सीरया  बाल ने कहा 'सीरिया एक बेहद खतरनाक स्थान है. आंतकवादी समूह ब्रिटेन की महिलाओं को आकर्षित करने के लिए जिन तस्वीरों को शेयर करते हैं, उनका हकीकत से कोई नाता नहीं है.' उन्होंने कहा कि परिवार और समुदायों में यह भय व्याप्त हो गया है कि उनकी बेटियां वहां जाने के लालच में पड़ सकती है. 

कुछ मामलों में महिलाओं और लड़कियों को यह विश्वास हो सकता है कि वहां जाने से उनका जीवन और भी ज्यादा बेहतर हो सकता है. वह महिलाएं जो जेहादी कारणों से सीरिया जाती हैं वे सीधे प्रत्यक्ष रूप से लड़ाइयो में भाग नहीं लेती है लेकिन उनकी आतंकवादियों से साथ शादी करवा दी जाती है.

 

Related News