महिला सुरक्षा को लेकर दिल्ली सरकार का अहम फैसला, बसो में तैनात होगे 4000 मार्शल

नई दिल्ली :इन दिनों महिला सुरक्षा को लेकर सरकार काफी सक्रिय नजर आ रही है. सरकार का सक्रिय होना भी जरुरी है क्यूंकि आज कल राजधानी में काफी सारे छेड़छाड़ और बलात्कार के मामले सामने आये है. इसके चलते दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में महिला सुरक्षा को लेकर महत्पूर्ण निर्णय लिया है. दिल्ली शहर की सड़कों पर चल रहीं सभी बसों में प्रशिक्षित मार्शल तैनात किये जायेगे. इसका लक्ष्य महिलाओं के साथ हो रही हिंसा और छेड़छाड़ की घटनाओं पर नियंत्रण लगाना है.दिल्ली सरकार ने प्रथम चरण में 4,000 प्रशिक्षित मार्शलों को नियुक्त किया है.  इस संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है.

दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री संदीप कुमार ने बुधवार को बताया कि दिल्ली सरकार ने राजधानी की सड़कों पर चल रही डीटीसी और क्लस्टर की सभी बसों में मार्शलों को नियुक्त करने का आदेश दिया है.इन मार्शलों का चयन होम गार्ड्स और सिविल डिफेंस से किया जावेगा.

इसके लिए ऐसे मार्शलों को चुना जाएगा जो सार्वजनिक बसों में अप्रिय घटनाओं, खासतौर पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने में माहिर हो. इसका उद्देश्य सिर्फ महिला सुरक्षा नहीं है अपितु सार्वजनिक परिवहन यात्रा को भी सुरक्षित बनाना है. सरकार ने छेड़छाड़ और असामाजिक घटनाओ को रोकने के लिए सार्वजनिक परिहवन की बसों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाने निर्णय किया है  इससे महिला सुरक्षा के सभी मामलो पर सूक्ष्म स्तर पर निगरानी की जा सकेगी.

Related News